अमरावती

अचलपुर तहसील में 11,750 हेक्टर पर बुआई

तहसील में अब तक 30 मिमी बारिश दर्ज

अचलपुर/दि.28- तहसील में जोरदार बारिश होने से बुआई की शुरुआत हुई है. तहसील में 11 हजार 750 हेक्टर पर बुआई हो गई है. बुआई होने पर अब आवश्यकतानुसार बारिश होने की प्रतीक्षा में किसानों की नजरें आकाश की ओर टिकी है.
तहसील में अब तक 30 मिमी बारिश दर्ज हुई है. रविवार की रात से बारिश शुरु हुई. तहसील के विविध गांवों में बारिश का प्रमाण कम-ज्यादा है. तहसील में हुई बारिश समाधानकारक नहीं हुई है. बावजूद भविष्य की आशा पर किसानों ने बुआई करने का निर्णय लिया है. प्रमुख रुप से सोमवार से बुआई की शुरुआत हुई है. जिन किसानों के पास ओलित की सुविधा है, ऐसे किसानों ने 15 दिनों पूर्व ही कपास की बुआई की. इन किसानों को इस बारिश का अच्छा लाभ हुआ है.
तहसील में सर्वाधिक क्षेत्र संतरे का है. वहीं कपास, तुअर एवं सोयाबीन की भी बुआई की जाती है. तहसील में संतरा के अतिरिक्त कुल क्षेत्र 41 हजार 933 हेक्टर होकर इसमें से सर्वाधिक 7 हजार हेक्टर पर कपास की बुआई की गई है. इसके बाद सोयाबीन 2 हजार 450 हेक्टर, तुअर 2 हजार हेक्टर एवं ज्वारी की बुआई 300 हेक्टर पर हुई है. यह जानकारी अचलपुर तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय द्वारा दी गई.
बारिश का संतरा उत्पादकों को लाभ
हाल ही में हुई बारिश का संतरा बागों को लाभ हुआ है. फलों की वृद्धि के लिए बारिश जरुरी थी. बढ़ते तापमान केकारण संतरा फलों को फटका बैठा था. लेकिन अब बारिश के कारण फल दिखाई देने लगे हैं.

Related Articles

Back to top button