अमरावती

बारिश के इंतजार में 1 हजार हेक्टर में बुआई

किसानों पर दुबारा बुआई का संकट

अमरावती/ दि. 24-बारिश होने की आशा में जिले के कम से कम एक हजार हेक्टर क्षेत्र में किसानों ने बुआई की है. प्रत्यक्ष में मानसून को विलंब होने से किसानों की बुआई उलटने की संभावना है. जिसमें दुबारा बुआई की नौबत आ सकती है. सुरक्षित सिचाई की सुविधा रहनेवाले क्षेत्र में गर्मी की लहर के कारण नुकसान होने की संभावना है.
इस वर्ष की खरीफ को मानसून में थोडा विलंब हो रहा है. किंतु बारिश अब होगी ही इस आशा से कुछ किसानों ने बुआई कर के पहले से ही रखी है. कुछ किसानों के पास सुरक्षित सिंचाई की सुविधा है. कुछ किसानों को बारिश की संभावना है. ऐसी स्थिति में रविवार के बाद बारिश हो सकती है, ऐसे में बुआई उलटने की संभावना है.
कम से कम 80 से 100 मिमी बारिश हुए बिना खरीफ की बुआई न करें. इस विषय में लगातार कृषि विभाग द्बारा आवाहन किया जा रहा है कि दो वर्ष में मानसून का आगमन जल्दी ही हो रहा है. इस बार चक्रवती हवाओं के कारण मानसून होने में विलंब हो रहा है. ऐसी स्थिति में और दो चार दिन बारिश न होने पर किसानों की चिंता बढेगी.

कुछ कुछ जगह पर हल्की बारिश की संभावना
– विदर्भ के सभी जिले में 23 जून तक हल्की बारिश की संभावना तथा 28 तक विदर्भ के कुछ जगह पर गडगडाहट के साथ बारिश की संभावना होने का मौसम विशेषज्ञ अनिल बंड ने बताया.
– मध्यप्रदेश के उत्तरीय भाग में कम दबाब का क्षेेत्र तैयार हुआ है. बिहार में चक्रवती हवाएं है. इस मौसम शास्त्रीय परिस्थिति के कारण विदर्भ में 25 जून के बाद मानूस की बारिश जोर पकडने की संभावना होने का बंड ने कहा.

 

 

Related Articles

Back to top button