अमरावती

कृषि उपज मंडी में सोयाबीन की आवक घटी

बेमौसम बारिश का किसानों को जबर्दस्त फटका

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२३ – सालभर में करोडो रुपए का व्यापार करने वाली अमरावती कृषि उपजमंडी में इस साल सोयाबीन फसल की आवक घटी है. इस साल बेमौसम बारिश के चलते किसानों की सोयाबीन फसलों का नुकसान हुआ है. जिसका आर्थिक फटका किसानों पर पडा है. कृषि उपज मंडी परिसर में इस साल अल्प आवक के चलते दिन में सिर्फ पाच हजार क्विंटल सोयाबीन की आवक है. हर साल दीपावली के अवसर पर अमरावती कृषि उपज मंडी में हर रोज ४० हजार क्विंटल सोयाबीन फसल की आवक हुआ करती थी.
अमरावती-भातकुली व जिले की अन्य तहसीलों के किसान अपना कृषि माल अमरावती कृषि उपजमंडी में बिक्री के लिए लाते है. जिसमें कृषि उपजमंडी से शेगांव नाका, विदर्भ महाविद्यालय परिसर से पुराना कॉटन मार्केट तक वाहनों की लंबी कतारे लगती है. इतने बडे प्रमाण में कृषि मंडी में सोयाबीन फसल की आवक हर साल होती थी. पिछले साल कृषि उपज मंडी में ४० हजार क्विंटल आवक प्रतिदिन रही थी.
सोयाबीन फसल को पिछले साल ४२०० रुपए प्रतिक्विंटल दाम दिया गया था. इसके बावजूद इस साल आवक नगण्य है. इस साल बेमौसम की बारिश ने किसानों की सोयाबीन फसल खराब कर दी. कुछ तहसीलों में सोयाबीन की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई साथ ही फसल का दर्जा भी घटा. जिले की कुछ क्षेत्रों में केवल चार बोरे सोयाबीन का ही उत्पादन हुआ, तो कुछ क्षेत्रों में किसानों ने सोयाबीन की खडी फसल पर रोटावेटर फिरा लिया. बेमौसम की बारिश की वजह से तकरीबन ४५ हजार हेक्टर सोयाबीन फसल का नुकसान हुआ. कुछ प्रमाण में किसानों के हाथ में सोयाबीन की फसल आयी है. किंतु अब भी बाजार में बिक्री के लिए सोयाबीन की फसल पिछले साल की तुलना में बिक्री के लिए लायी ही नहीं गई. दीपावली के पश्चात बाजार जोर पकडेगा ऐसा अनुमान व्यापारियों द्वारा लगाया गया था. किंतु उनका अनुमान फेल साबित होता दिखायी दे रहा है. शासकीय खरीदी केंद्रो पर भी आवक कम दिखायी दे रही है.

Related Articles

Back to top button