अमरावतीमहाराष्ट्र

मंडी में सोयाबीन की आवक बढी, दाम एमएसपी से भी कम

पुराने स्टॉक के साथ ही नये सोयाबीन की हो रही जमकर आवक

अमरावती/दि.24- केंद्र सरकार द्वारा तेल के आयात शुल्क में वृद्धि किये जाने के बाद सालभर के दौरान पहली बार सोयाबीन के दामों में चमक आयी है. ऐसे में किसानों द्वारा स्टॉक किये गये पुराने सोयाबीन को भी किसानों ने विक्री हेतु बाजार में लने शुरु कर दिया है. साथ ही साथ अब सोयाबीन की नई उपज भी बाजार में विक्री हेतु पहुंच रही है. जिसके चलते अब तक तेजी में रहने वाले सोयाबीन के दाम कुछ हद तक घट गये है.
अर्ली वेरायटी का सोयाबीन अब बाजार में बिक्री के लिए आ गया हैं. इस वर्ष शासन व्दारा 4892 रुपये क्विंटल गारंटी भाव घोषित किए हैं. इस तुलना में शनिवार 21 सितंबर को 4550 तथा 4610 रुपये क्विंटल भाव मिले हैं. स्थानीय उपज मंडी में शुक्रवार को सोयाबीन के 3532 बोरे की आवक हुई. सोयाबीन की अब आवक बढने वाली हैं. गत वर्ष औसतन से कम बारिश के कारण सोयाबीन का औसतन उत्पादन कम हुआ. इस कारण मांग बढ कर सोयाबीन के भाव में बढोत्तरी होगी, ऐसी किसानों को अपेक्षा थी. प्रत्यक्ष में सोयाबीन के भाव 4 हजार रुपये तक स्थिर हो गए थे. इसके अलावा शासन से खरीदी भी ज्यादा नहीं हुई. इस कारण कुछ किसानों ने मूल्य वृध्दी की अपेक्षा में सोयाबीन घर में ही रखा था. 10 दिन पूर्व केंद्र शासन व्दारा तेल के आयात शुल्क में 20 प्रतिशत बढोत्तरी किए जाने के बाद तेल की मूल्य वृध्दी और सोयाबीन के भाव 300 से 400 रुपये बढ गए.

90 दिन शासन खरीदी की गारंटी
– केंद्र शासन व्दारा गारंटी भाव से 90 दिन सोयाबीन की खरीदी की जाएगी, ऐसा राज्य के कृषी मंत्री ने इसके पूर्व स्पष्ट किया हैं.
– नये सोयाबीन में आद्रता का प्रमाण अधिक रहता हैं, इस कारण शासन खरीदी केंद्रों पर सोयाबीन की खरीदी नहीं होती.
– इसके अलावा सत्र समाप्त होने के बाद एक माह में केंद्र पर सोयाबीन खरीदी की शुरूआत की जाती हैं. ऐसा किसानो का अनुभव हैं. तब तक परेशानी में रहे किसान चाहिए उस भाव में सोयाबीन की बिक्री करते हैं. इस कारण इन किसानों को शासन खरीदी केंद्र का लाभ नहीं होता. इस वजह से शासन व्दारा तत्काल खरीदी करने की मांग किसानों की हैं.

बारिश ने बढाई किसानों की चिंता
सोयाबीन का सत्र शुरू होते ही अब बारिश की भी शुरूआत होने से किसानों की चिंता बढ गई हैं. बारिश से देरी से आने वाले सोयाबीन को लाभ तो कहीं नुकसान हो रहा हैं.

सोयाबीन के बाजार भाव (रुपये प्रति क्विंटल)
6 सितंबर – 4400 से 4491
9 सितंबर – 4300 से 4400
13 सितंबर – 4450 से 4550
18 सितंबर – 4450 से 4550
20 सितंबर 4550 से 4656

Related Articles

Back to top button