अमरावतीमुख्य समाचार

दिवाली के बाद कृषि उपज मंडी में बढ़ेगी सोयाबीन की आवक

वर्तमान में हर दिन 7 से 8 हजार बोरे सोयाबीन मंडी में आ रहा

* सूखा माल 4500 से 4600 और गीला माल 3500 रु. प्रति क्विंटल
अमरावती/दि.18- दिवाली को अब कुछ ही दिन शेष है. लेकिन अभी भी वापसी की बारिश शुरु रहने से किसान अपने खेतों की सोयाबीन की कटाई नहीं कर पा रहे हैं. इस कारण अमरावती कृषि उपज मंडी में हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष दिवाली मुंहाने पर रहने के बावजूद सोयाबीन की आवक कम है. हर दिन सात से आठ हजार क्विंटल माल मंडी में बिक्री के लिए आ रहा है. सूखा माल 4500 से 4600 रुपए और गीला माल 3500 से 3800 रुपए प्रति क्विंटल बिक्री हो रहा है.
कोई भी त्यौहार आया कि कृषि उपज मंडी में माल की बिक्री बढ़ जाती है. किसान अपना माल मंडी में विक्री के लिए लाते हैं. विशेषकर, दशहरे के बाद दिवाली के त्यौहार निमित्त जिले के किसान सोयाबीन का माल बिक्री के लिए कृषि उपज मंडी में भारी मात्रा में लाते रहते हैं. लेकिन इस वर्ष शुरुआत में पहली बुआई के बाद सूखा अकाल और पश्चात दोबारा बुआई के बाद अतिवृष्टि और मूसलाधार बारिश के कारण किसानों का माल खेतों में ही पड़ा रहा है. अभी भी वापसी की बारिश शुरु रहने से किसान सोयाबीन की कटाई नहीं कर पाये हैं. पहले ही अतिवृष्टि और मूसलाधार बारिश के कारण फसलें सड़ जाने और अनेक इलाकों में खेतों में जलजमाव रहने से किसान परेशान है, ऐसे में अभी भी वापसी की बारिश जारी रहने से किसान अपने माल की कटाई नहीं कर पा रहे हैं. जिन किसानों ने सोयाबीन की कटाई पर माल मंडी में बिक्री के लिए लाना शुरु किया है, वह गीला रहने से उसके दाम 3500 से 4000 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे हैं और जो माल सूखा है, उसके दाम 4500 से 4600 रुपए प्रति क्विंटल है. अमरावती कृषि उपज मंडी में सोमवार को सोयाबीन का माल 12 हजार क्विंटल आया हुआ था, लेकिन सोमवार की रात जिले में मूसलाधार बारिश होने के कारण मंगलवार को मंडी में माल की आवक कम हो गई है. मंगलवार को 7 से 8 हजार क्विंटल सोयाबीन बिक्री के लिए आया हुआ था. इस माह में शुरुआत से ही 50 से 100 रुपए प्रति क्विंटल सोयाबीन माल के दाम में चढ़ -उतार (कम-ज्यादा) है. खरीददार और अड़त व्यापारियों का कहना था कि हर वर्ष दिवाली के अवसर पर किसानों का सोयाबीन भारी मात्रा में बिक्री के लिए आता है, लेकिन इस वर्ष भारी वर्षा के कारण यह नहीं हो पाया है. इस कारण दिवाली के बाद मंडी में सोयाबीन की आवक बढ़ने की संभावना है.

तुअर की आवक हर दिन 1 हजार बोरे
मंडी के खरीददार कैलाश लड्ढा ने बताया कि भले ही अभी सोयाबीन की आवक मंडी में कम है, लेकिन वहां किसानों का माल खेतों से कटने के बाद बढ़ जाएगी. दिवाली के अवसर पर केवल सोयाबीन की ही मंडी मेंं आवक रहती है. साथ ही जिन किसानों के पास पुरानी तुअर है, वह माल बिक्री के लिए आ रहा है. हर दिन 800 से 1000 बोरे तुअर उपज मंडी में बिक्री के लिए आ रही है.

आज 4400 से 4750 रुपए प्रति क्विंटल सोयाबीन
अमरावती कृषि उपज मंडी में नये सोयाबीन के प्रति क्विंटल दाम 4400 से 4750 रुपए है. सोमवार कोे भी यही दाम थे. लेकिन 8 से 13 अक्तूबर तक नये सोयाबीन के प्रति क्विंटल के दाम 4100 से 4400 रुपए थे.

 

Related Articles

Back to top button