अमरावती

सोयाबीन सस्ता, पर तेल महंगा

डीओसी की मांग बढी, तीन माह से स्थिर है सोयाबीन के दाम

अमरावती/दि.14- विगत वर्ष जून माह में सोयाबीन के दाम 10 हजार प्रति क्विंटल तक जा पहुंचे थे. जिसके बाद दामों में धीरे-धीरे काफी कमी आयी और पिछले तीन माह के दौरान सोयाबीन के दाम 6 से 7 हजार रूपये प्रति क्विंटल की दरोें पर स्थित है. किंतु जहां एक ओर सोयाबीन के दाम अपेक्षाकृत तौर पर घटे है, वहीं दूसरी ओर सोयाबीन तेल के दामों में लगातार तेजी देखी जा रही है. इसके साथ ही इस समय सोयाबीन के दाम न्यूनतम गारंटी मूल्य से अधिक रहने के चलते किसानों द्वारा दरवृध्दि की प्रतीक्षा किये बिना अपने पास रहनेवाले सोयाबीन की बाजार में बिक्री की जा रही है.
इस समय जहां सोयाबीन को अधिकतम 7 हजार रूपये प्रति क्विंटल तक दाम मिल रहे है और जारी सप्ताह के दौरान सोयाबीन के दामों में 300 से 400 रूपये प्रति क्विंटल का उतार-चढाव रहा. वहीं इसकी तुलना में सोयाबीन तेल के दाम 170 रूपये प्रति लीटर या 180 रूपये प्रति किलो के स्तर पर है. ऐसे में सोयाबीन तो सस्ता है, किंतु सोयाबीन तेल महंगा है. कुछ ऐसी ही स्थिति देखी जा रही है. बाजार सूत्रों के मुताबिक पशु खाद्य रहनेवाले डीओसी की मांग विदेशों में काफी अधिक बढ गई है और रूस व युक्रेन के बीच चल रहे युध्द की वजह से तेल के दामों में काफी हद तक तेजी है. वहीं इस समय बाजार में नये सोयाबीन की आवक नहीं हो रही, क्योंकि किसानों द्वारा अपने पास रहनेवाले सोयाबीन की लगभग पूरी तरह से बिक्री की जा चुकी है.

* क्यों घटे सोयाबीन के दाम
रूस व युक्रेन के बीच चल रहे युध्द की वजह से सूर्यफुल तेल का आयात प्रभावित हुआ था. जिसके चलते सोयाबीन और सोयाबीन तेल के दामों में वृध्दि हुई थी.
– सोयाबीन उत्पादक देशों में होनेवाले उत्पादन का अंदाज जनवरी माह तक नहीं लग पाया था. जबकि इन देशों में सोयाबीन का उत्पादन अधिक हुआ. जिसकी वजह से सोयाबीन के दाम में गिरावट आयी.

* क्योें बढे सोयाबीन तेल के दाम
– रूस व युक्रेन के बीच चल रहे युध्द की वजह से सुर्यफूल तेल की आयात पर परिणाम होने के चलते सोयाबीन सहित अन्य तेलोें के दाम बढे.
– इंडोनेशिया द्वारा पाम तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाये जाने की वजह से भी देश में सोयाबीन सहित अन्य तेलों के दामों में 10 रूपये प्रति किलो की तेजी देखी गई.
– डीओसी की मांग बढने के चलते भी देश में सोयाबीन तेल के दामों में वृध्दि हुई है.

* सोयाबीन की दरे
बाजार समिती   जनवरी    फरवरी    मार्च      अप्रैल     मई
अमरावती          7,500     7,400     7,300   7,000    6,800
धामणगांव         7,400     7,300     7,100    6,900   6,700
अचलपुर           7,500      7,300     7,000    7,000   6,800

* सोयाबीन तेल की दरे
महिना           दरें (प्रति लीटर)
जनवरी          130 रू.
फरवरी           155 रू.
मार्च               165 रू.
अप्रैल             170 रू.
मई                165 रू.

* पेट्रोलियम दरवृध्दि का भी पडा असर
उल्लेखनीय है कि, विगत करीब 6 माह से पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार वृध्दि हो रही है. जिसकी वजह से मालढुलाई काफी महंगी हो चली है. इसका भी खाद्यतेलों के दामों पर काफी हद तक असर पडा है और सोयाबीन तेल सहित सभी खाद्यतेलों के दामों में अच्छी-खासी वृध्दि हुई है.

 

 

Related Articles

Back to top button