अमरावती

सोयाबीन तेल के भाव 10 रुपए से घटे

सोयाबीन के डीओसी की मांग बढने का परिणाम

अमरावती/दि.5 – विगत महीने भर से खाद्य तेल के भाव निरंतर बढ रहे थे. रशिया व युके्रन में जारी युद्ध के कारण तेल के भाव बढने का दावा किया जा रहा है. युद्घजन्य क्षेत्रों से भारत में सुर्यफूल के तेल की आयात की जाती है. लेकिन वह आयात प्रभावीत होने के कारण अन्य तेलों के भाव बढ गये है. लेकिन अब सोयाबीन के डीओसी की मांग बढने से परिणाम स्वरुप सोयाबीन तेल 10 रुपए से सस्ता हो गया है. तेल का अधिक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानीकारक रहने की बात स्वास्थ्य विभाग द्बारा बतायी जा रही है.
वर्तमान में खाद्य तेलों के कुल डिमांड में 70 प्रतिशत डिमांड सोयाबीन तेल को है. अन्य तेल की तुलना में सोयाबीन तेल सस्ता है. यहीं वजह है कि, अधिकांश लोग अपने घरों में सोयाबीन तेल का इस्तेमाल करते है.

* तेल के भाव
फल्ली तेल 170 रु. से 180 प्रति लीटर
सूर्यफूल 180 रु. से 190 प्रति लीटर
सोयाबीन 160 रु. से 170 प्रति लीटर
जवस 200 रु. से 210 प्रति लीटर

* और कम होंगे तेल के दाम
युद्धजन्य स्थिति के कारण तेल के दाम में तडक लग गया था. सभी तेलों के दाम तेजी से बढ रहे थे. लेकिन अब तेल के दाम कम हो गये है. इसमें और कमी आने की संभावना है.
– हरिचंद्र पाटील, दुकानदार

* गर्मी में कम तेल का इस्तेमाल लाभदायक
ग्रिष्मकाल में तेल व मसाले के पदार्थ पचने में दिक्कतें आती है. इससे पेट के रोग, डिहाईडे्रशन की संभावना बढ जाती है. तलने के लिए बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करना शरीर के लिए घातक है.

Related Articles

Back to top button