अमरावतीमुख्य समाचार

दीपावली के बाद बढ रहे सोयाबीन केे दाम

फसल मंडी में आवक भी बढी

* दाग लगे सोयाबीन को भी 4 हजार के भाव
* सर्वाधिक भाव अंजनगांव सूर्जी मंडी में
अमरावती/दि.3- इस वर्ष खरीफ के सीझन दौरान मूसलाधार बारिश और अतिवृष्टि की वजह से 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की फसल का नुकसान हुआ. साथ ही फसल कटाई के समय भी वापसी की बारिश होने के चलते कई क्षेत्रों में सोयाबीन की प्रतवारी कम हुई. जिसकी वजह से व्यापारियों द्वारा कम दामों में सोयाबीन मांगा जा रहा है. इसी दौरान दीपावली के समय पांच दिनों तक बाजार समितियां बंद रही और इन पांच दिनों के दौरान मौसम खुला रहने के चलते सोयाबीन के दामोें में आर्द्रता का प्रमाण कम हुआ. ऐसे में अब दीपावली के बाद सोयाबीन के दाम बढने शुरू हुए है और गत रोज जिले की अंजनगांव सूर्जी बाजार समिती में सोयाबीन को सर्वाधिक 5,300 रूपये प्रति क्विंटल का भाव मिला.
बता दें कि, जुलाई माह के पहले सप्ताह से जोरदार बारिश का दौर शुरू हुआ. इस बार के सीझन में बुआई से लेकर कटाई तक लगातार बारिश होती रहने की वजह से सर्वाधिक नुकसान सोयाबीन की फसल का हुआ. जिसके लिए सरकार ने संयुक्त सर्वेक्षण करते हुए अमरावती जिले के प्रभावित किसानों हेतु 543 करोड रूपयों की सहायता निधी उपलब्ध करायी. इस समय सोयाबीन की कटाई का सीझन शुरू हुआ और प्रति एकड उपज में काफी कमी रहने की बात किसानोें द्वारा कही गई है.

* 2.51 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन
जिले में खरीफ का बुआई क्षेत्र 6.50 लाख हेक्टेयर के आसपास है. जिसकी तुलना में इस बार के सीझन में 2.51 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई हुई.
– लगातार बारिश व अतिवृष्टि के चलते कम से कम 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की फसल का नुकसान हुआ.
– सततधार बारिश, बदरीला मौसम व सूर्यप्रकाश के अभाव की वजह से फसलों पर कीटों व रोगों का प्रादुर्भाव हुआ.

* 8 हजार रूपये तक गया था दाम
पिछले सीझन में भी सोयाबीन का नुकसान होने के चलते औसत उत्पादन घट गया था. ऐसे में आवक कम होने के चलते सोयाबीन की मांग बढ गई थी. जिसकी वजह से सोयाबीन के दाम 8 हजार रूपये प्रति क्विंटल के आसपास जा पहुंचे थे.
इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन की डीओसी की दरवृध्दि होने के चलते दाम 7 हजार रूपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गये थे.
– आयात-निर्यात नीति के परिणाम स्वरूप भी दरवृध्दि हुई.

* किस फसल मंडी में कितने भाव
फसल मंडी भाव (रू./प्रति क्विं.)
अमरावती           4,975
चांदूर बाजार        5,150
चांदूर रेल्वे           5,111
अंजनगांव सूर्जी   5,300
अचलपुर             5,050
नांदगांव खंडे.       5,200

Related Articles

Back to top button