अमरावती

त्यौहार के मुंहाने पर सोयाबीन के भाव कम

अमरावती उपज मंडी में प्रति क्विंटल 4100 से 4400 रुपए भाव

* हर दिन माल की आवक 22 हजार क्विंटल
अमरावती/दि.17– इस वर्ष मानूसन का आगमन देरी से होने और आगमन के बाद अतिवृष्टि होने के कारण सोयाबीन का उत्पादन घटने की आशंका जताई जा रही थी. आसमानी संकट का सामना कर किसानों ने सोयाबीन को बचाया और फसल काटकर घर ले गए. किंतु इस वर्ष नए सोयाबीन की खरीदी कृषि मंडल में शुरु होते ही व्यापारियों ने सोयाबीन के दाम गिरा दिए. 5 अक्तूबर से अब तक सोयाबीन के दाम 4100 से आगे बढे ही नहीं. हांलाकि सरकार ने सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4600 रुपए घोषित किया है. कल तक अमरावती कृषि मंडी में 7 से 8 हजार के करीब रहनेवाली सोयाबीन की आवक अब दशहरे का त्यौहार नजदीक आने से सोमवार को अचानक आवक 22 से 23 हजार पर पहुंच गई.

सोवमार को जब कृषि मंडी खुली तो नए सोयाबीन को 4100 से 4400 के करीब दाम मिले. इसका अर्थ यह कि दशहरे का त्यौहार नजदीक आने के कारण किसानों को पैसे की व्यवस्था कररने सोयाबीन मजबूरन कम दामों में बेचने के लिए आना पड रहा है. हर वर्ष ही नया सोयाबीन मार्केट में आते ही खुले बाजार में शुरुआती दौर में ही उसके दाम गिराए जाते हैं.
पिछले वर्ष सरकार ने सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4300 रुपए घोषित किया था. लेकिन पिछले वर्ष खुले बाजार में सोयाबीन खरीदी 3500 रुपए क्विंटल से हुई. इस वर्ष 4100 रुपए क्विंटल से सोयाबीन की खरीदी शुरु होने के बाद अब सोयाबीन के दाम पहुंचे. 10 दिनों में सोयाबीन के दामों में केवल 50 रुपए की वृद्धि हुई. किंतु सोयाबीन की जो आवक 13 अक्तूबर तक 8 हजार 829 क्विंटल तक थी. जो सोमवार को 22 से 23 हजार पर पहुंच गई थी.

* नाफेड की खरीदी शुरु करने का अभी तक आदेश नहीं
पिछले वर्ष खुले बाजार में 3500 से सोयाबीन खरीदी शुरु हुई. लेकिन सोयाबीन बिक्री के अंतिम दौर में सोयाबीन के दाम 5 हजार 500 रुपए क्विंटल पर पहुंच गए थे. हालांकि पिछले साल नाफेड व्दारा सोयाबीन की खरीदी शुरु करने, किसानों का पंजीयन करने के निर्देश दिए थे. किंतु पिछले वर्ष सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4300 रुपए था. अंतिम दौर में सोयाबीन के दाम बढेंगे. इस अपेक्षा में अमरावती व भातकुली तहसील अंतर्गत यानी अमरावती खरीदी-बिक्री संघ में मात्र 178 किसानों ने पंजीयन किया था. लेकिन समर्थन मूल्य से ज्यादा खुले बाजार में सोयाबीन को दाम मिलना शुरु होते ही नाफेड को अपना सोयाबीन नहीं बेचा था. इस वर्ष सरकार ने सोयाबीन के समर्थन मूल्य 300 रुपए से बढाकर 4600 किया है. लेकिन अभी तक नाफेड खरीदी शुरु करने व किसानो का पंजीयन आरंभ करने के आदेश नहीं मिलने की जानकारी अमरावती खरीदी-बिक्री के व्यवस्थापक दिलीप रोहणकर ने दी.

Related Articles

Back to top button