अमरावती

सोयाबीन बीज के दाम कम होंगे

1 जून के बाद बीज की बिक्री

तुअर में मामूली बढ़ोत्तरी
अमरावती/दि.19- इस बार खरीफ सत्र में कपास के बीज के भाव बढ़े रहे तो भी सोयाबीन के दाम कम रहने का अनुमान है. तुअर के भाव में भी मामूली बढ़ोत्तरी की संभावना रहने की जानकारी विक्रेताओं ने दी है. 1 जून के बाद बीज बिक्री की शुरुआत होने वाली है.
सोयाबीन व कपास यह खरीफ सत्र की मुख्य फसल है. तुअर, मूंग, उड़द, सूर्यफूल की भी बुआई की जाती है. आगामी माह में खरीफ सत्र की शुरुआत होने वाली है. वर्तमान में मशक्कत के काम चल रहे हैं. किसानों द्वारा भी बीज और खाद का नियोजन किया जा रहा है. बीज बाजार में कपास, बीज के भाव घोषित हुए रहे तो भी सोयाबीन और तुअर समेत अन्य बीज के भाव अभी घोषित नहीं हुए है. सर्वाधिक बुआई रहने वाले सोयाबीन बीज के भाव महाबीज निश्चित कर रहा है. उनके द्वारा घोषित किए गए भाव पर अन्य निर्माता कंपनियों के भाव अवलंबित है. संकरित बीज के भाव महाबीज की तुलना में 3 से 10 रुपए अधिक रहते हैं. उनकी एक बेग 25 किलो की तथा महाबीज की 30 किलो की है. सोयाबीन यह कमोडिटी ट्रेडिंग प्रोडक्ट रहने से सत्र में सोयाबीन के भाव कैसे रहते हैं, इस पर उसके बीज के भाव निश्चित किए जाते हैं. पिछले वर्ष के सत्र में सोयाबीन के बाजार में प्रति क्विंटल 8 से 9 हजार रुपए भाव थे. उस समय सोयाबीन बीज 100 से 110 रुपए प्रति किलो था. रिसर्च व्हेरायटी के भाव 10 रुपए अधिक थे. ऐसा स्थानीय विक्रेताओं ने कहा. मध्यप्रदेश से भी बीज विक्री के लिए आ रहे हैं. उसके भाव राज्य के दर की तुलना में 3 से 5 रुपए कम रहते हैं. ऐसी भी जानकारी विक्रेताओं ने दी. इस वर्ष के सत्र में खुले बाजार में सोयाबीन को पांच से साढ़े पांच हजार रुपए भाव मिले हैं. वर्तमान में यह भाव पांच हजार के करीब है. इसी मूल्य के आधार पर इस बार बाजार भाव निश्चित होने वाले हैं. इस बार सोयाबीन के भाव 100 रुपए से कम और 85 रुपए के आसपास रहने की संभावना विक्रेताओं ने दर्शाई है.
कपास के भाव 43 रुपए बढ़े
अमरावती विभाग में 14.76 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन, कपास, 11.01 लाख तथा तुअर 4.37 हेक्टेयर क्षेत्र में रहने वाले हैं. बीज का नियोजन किया गया है. कपास के लिए 55.09 लाख पैकेट, सोयाबीन के लिए 3.74 लाख क्विंटल बीज लगने वाला है. कपास के भाव घोषित हुए है. प्रति पैकेट 853 रुपए भाव है. पिछले वर्ष की तुलना में यह 43 रुपए से अधिक है. तुअर के बीज के मूल्य में भी बढ़ोत्तरी होने के संकेत है.

Related Articles

Back to top button