अमरावती

खरीफ में सोयाबीन की बुआई का क्षेत्र बढ़ेगा

दाम में तेजी, चना अब भी समर्थन मूल्य से कम ही

अमरावती/दि.4-इस मौसम में सोयाबीन के दाम फिर से बढ़ने लगे हैं. स्थानीय बाजार समिति में सोयाबीन ने सात हजार रुपए का आकड़ा पार किये जाने के साथ ही 7 हजार 323 रुपे दाम मिला है. इस वर्ष मिली उच्चांक दर के कारण आगामी खरीफ मौसम में सोयाबीन की बुआई क्षेत्र बढ़ने की संभावना है.
विगत मौसम में भी सोयाबीन की बुआई अधिक हुई थी. जिसमें इस वर्ष मिली उच्चांक दर को दखते हुए बुआई क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होने की संभावना ज्यादा है. गत दशकभर में सोयाबीन का क्षेत्र बढ़ा है. गत वर्ष सोयाबीन के क्षेत्र की तुलना में 105 प्रतिशत अधिक था. लेकिन अतिवृष्टि व संसतधार बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ. बुआई क्षेत्र बढ़ने पर भी गत वर्ष में हमीभाव में खास वृद्धि नहीं हुई. विगत दो वर्षों से सोयाबीन के दाम में तेजी आयी है. इस वर्ष भी गत वर्ष की तरह ही सोयाबीन को दस हजार रुपए तक भाव मिला. मौसम की शुरुआत में मिले दाम बाद में कुछ दिनों में कम हो गए. पांच हजार तक कम हुए.
इस पखवाडे में सोयाबीन की दर में काफी सुधार दिखाई दिया. बुधवार 2 मार्च को अमरावती कृषि उपज बाजार समिति में प्रति क्विंटल 6,750 से 7323 दाम मिला. लगातार दो वर्ष सोयाबीन को मिले भाव को देखते हुए आगामी मौसम में सोयाबीन की बुआई बढ़ाने की संभावना है.
* चने की कीमत कम ही
खरीफ की तुअर व रब्बी का चना के दाम अब भी तेज नहीं हुए हैं. तुतअरर के दाम कुछ मात्रा में बढ़े दिखाई दे रहे हैं. स्थानीय बाजार समिति की तुअर 6 हजार से 6675 रुपए दाम मिला. लेकिन चने का कम दाम मिलने लगा है. यहां के बाजार में बुधवार को 4400 से 4850 रुपए प्रति क्विंटल दाम मिला.

Related Articles

Back to top button