अमरावतीविदर्भ

तत्काल किया जाए सोयाबीन का सर्वेक्षण

जिलाधीश ने दिया बीमा कंपनी को आदेश

अमरावती /दि.7- बारिश में पडे खंड की वजह से जिले मेें चहूंओर सोयाबीन की फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. जिसके चलते जिलाधीश सौरभ कटियार ने बुधवार को जिला समिति की बैठक बुलाते हुए स्थिति की समीक्षा की.ज़ाथ ही जिलाधीश ने फसल बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों को जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में सोयाबीन का सर्वेक्षण करने का निर्देश जारी किया.
बता दें कि, जिले में जुलाई माह के अंत तक बारिश रुकी हुई है. जिसकी वजह से सोयाबीन के फसलों का विकास अवरुद्ध हो गया है. साथ ही सोयाबीन के फुल व फल्लियां सूख कर गल रहे है. इसके अलावा जमीन में नमी खत्म हो जाने के चलते फसल भी सूख गई है. सबसे भीषण स्थिति दर्यापुर व अंजनगांव सुर्जी तहसीलों में है. ऐसे में जिलाधीश ने इसके पहले ही कंपनी को पत्र देकर तहसील समिति द्बारा सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया था. इसके अनुसार दोनों तहसीलों में समिति द्बारा मुआयना किया जा चुका है. वहीं अब हर ओर बारिश रुकी रहने की वजह से अन्य तहसील क्षेत्रों में भी सोयाबीन की फसल सूखने की कगार पर पहुंच चुकी है. फसल बीमा के संदर्भ में तय किए गए मार्गदर्शक मापदंडों के मुताबिक विगत करीब एक माह से बारिश रुकी रहने के चलते फसलों की स्थिति खराब है और उत्पादन में 50 फीसद की कमी आ रही है. इस बात पर बुधवार को हुइ बैठक में मुहर भी लगाई गई. जिसके चलते जिलाधीश ने सोयाबीन का सर्वेक्षण करने का निर्देश जारी किया है.
* समिति के रिपोर्ट पश्चात जिलाधीश की अधिसूचना
तहसील समिति मेें बीमा कंपनी के प्रतिनिधि, संबंधित मंडल अधिकारी व संबंधित कृषि सहायक रहते है. जिनके द्बारा बाधित सोयाबीन फसल का मुआयना किया जाएगा. पश्चात वे अपनी रिपोर्ट प्रशासन को पेश करेंगे. जिसमें 50 फीसद तक नुकसान रहने वाले राजस्व मंडलों के लिए जिलाधीश द्बारा अधिसूचना जारी की जाएगी. जो फसल बीमा कंपनी पर बंधनकारक रहेगी.
* प्रभावित फसलों हेतु मिलेगा 25 फीसद एडवॉन्स
औसत उत्पादन में 50 फीसद की कमी रहने वाले राजस्व मंडल में मंजूर फसल बीमा के 25 फीसद प्रमाण में किसानों को 25 फीसद का अग्रीम भुगतान तुरंत मिलेगा. योजना के कुछ ट्रिगर व सैटेलाइट सर्वेक्षण रिपोर्ट में नुकसान को स्पष्ट किया गया है.
* बारिश में ठंड रहने के चलते सोयाबीन की फसल का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. जिसके चलते सभी तहसीलों में सोयाबीन फसल का सर्वेक्षण करने का निर्देश कंपनी प्रतिनिधि को दिया गया है. साथ ही इससे संबंधित पत्र भी कंपनी को भेजा गया है.
– सौरभ कटियार,
जिलाधीश

 

Related Articles

Back to top button