अमरावती

अमरावती जेल के 12 कैदियों को विशेष माफी

अच्छे व्यवहार के चलते गणतंत्र दिवस पर मिली रिहाई

अमरावती/ दि.26 – इस वर्ष समूचे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशिष्ट प्रवर्ग के कैदियों को विशेष माफी देने का निर्णय केंद्रीय गृहमंत्रालय व्दारा लिया गया. जिसके तहत अच्छे चाल-चलन व अन्य मानकों के अनुसार राज्य के 189 कैदियों को आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्य की विविध जेलों से रिहाई दी गई. जिनमें अमरावती सेंट्रल जेल के भी 12 कैदियों का समावेश रहा. जिन्हें आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर जेल से रिहा किया गया.
कैदियों व्दारा अपराधिक जीवन छोडकर देश के जिम्मेदार नागरिक बनने की ओर अग्रसर हुआ जाए, इस हेतु केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अच्छे चाल-चलन वाले कैदियों को मुक्त करने के लिए यह योजना अमल में लायी है. जिसके अनुसार 15 अगस्त 2022 को राज्य में 240 कैदियों को मुक्त किया गया था. वहीं आज 26 जनवरी 2023 को राज्य की विविध जेलों से 189 कैदियों को मुक्त किया गया. इसके साथ ही आगामी 15 अगस्त 2023 को भी तय मानकों के तहत कुछ कैदियों को विशेष माफी देकर जेल से रिहा किया जाएगा.
इस विशेष माफी के लिए कैदियों का जेल में अच्छा व्यवहार रहना जरुरी है. जिन महिला, पुरुष एवं तृतीयपंथी कैदियों की आयु 50 वर्ष से अधिक हो गई है और जिन्होंने अपनी सजा की 50 फीसद अवधि पूर्ण कर ली है. इसके अलावा 70 फीसद से अधिक शारीरिक दिव्यांग रहने वाले एवं आधी सजा भुगत चुके कैदी, गंभीर बीमारियों से ग्रस्त कैदी, सजा की कालावधि खत्म होने के बावजूद दंड की रकम भरने में नाकाम रहने की वजह से जेल में बंद कैदी तथा 18 से 21 वर्ष आयुगुट में अपराध करने के बाद आगे कोई अपराध न करते हुए 50 फीसद सजा भुगत चुके कैदियों का विशेष माफी में समावेश किया गया है. विशेष उल्लेखनीय है कि, गंभीर किस्म के अपराधों में सजा सुनाए गए कैदियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, यह बात पहले ही स्पष्ट कर दी गई है. विशेष माफी अंतर्गत रिहा किये जाने वाले कैदियों का समाज में पुनर्वसन करने हेतु मार्गदर्शन सत्रों का भी आयोजन किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button