अमरावती

परतवाडा डिपो से सालबर्डी की यात्रा के लिए विशेष बससेवा की व्यवस्था

शिवभक्तों को सालबर्डी पहुंचना होगा आसान

परतवाडा/दि.16 – मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित सालबर्डी तीर्थक्षेत्र पर महाशिवरात्रि के अवसर पर मध्यप्रदेश सहित महाराष्ट्र भर से लाखों शिवभक्त शिवजी के दर्शन हेतु जाते है. यह यात्रा काफी पौराणिक मानी जाती है. विगत दो साल की कोरोना महामारी के बाद इस साल शिवरात्रि यात्रा महोत्सव बडे धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. इसी दृष्टि से भाविकों को यात्रा के लिए एसटी महामंडल की ओर से विशेष बसफेरी की सुविधा दी जा रही है. अमरावती जिले सहित विदर्भ से बडी तादाद में भक्तगण यहां सालबर्डी पहुंच रहे है. इसलिए अमरावती जिले के अमरावती, धामणगांव, परतवाडा, चांदुर बाजार, दर्यापुर, वरुड, मोर्शी, तिवसा यहां से विशेष बस की सेवा आरंभ की गई है.
अचलपुर-परतवाडा अंचल के साथ-साथ आसपास के ग्रामीण इलाकों सहित पूरे अमरावती जिले सहित अनेक स्थानों से हर साल श्रीक्षेत्र सालबर्डी में महाशिवरात्रि के पर्व पर शिवभक्त दर्शन हेतु जाते है. भक्तों की बढती संख्या और उनकी श्रद्धाभाव को देखते हुए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी परतवाडा डिपो से सालबर्डी की यात्रा के लिए विशेष बससेवा की व्यवस्था की गई है.
सालबर्डी में पौराणिक महादेव गुफा है. हर साल महाशिवरात्रि पर्व पर यहां भव्य यात्रा का आयोजन यहां किया जाता है. करीबन सप्ताहभर चलने वाली इस यात्रा में लाखों की संख्या में भक्तगण दर्शन हेतु सहभागी होते है. मोर्शी के समीप स्थित सालबर्डी नैसर्गिक पहाडों की श्रृंखला में बसा हुआ है. जहां गहरी गुफा में शिवलिंग की स्थापना की हुई है. कहा जाता है कि पचमढी में स्थित महादेव टेकडी पर जाने के लिए यहां से एक मार्ग है. सालबर्डी में भगवान शिवजी की गुफा है और यहां की प्राचीन शिवलिंग काफी प्रसिद्ध है. इस शिवलिंग की खास बात यह है कि, यहां प्राकृतिक रुप से शिवजी को निरंतर तौर से अभिषेक होता रहता है. वह भी सीधे शिवलिंग पर. इस चमत्कारी शिवलिंग के दर्शन करने हर साल लाखों भक्त यहां पहुंचते है. भक्तों की बढती भीड को देखते हुए परतवाडा डिपो से अधिक से अधिक बसों की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है जिससे भक्तों में उत्साह का वातावरण है.

Related Articles

Back to top button