अमरावती

अन्न व औषध प्रशासन का विशेष अभियान

मिलावट रोकने के लिए 41 स्थानों के नमूने ताबे में

अमरावती/दि.30– त्यौहार आदि पर मिठाई, खोवा, मावा, नमकीन व अन्न पदार्थों की बड़ी मांग होती है. जिसके चलते त्यौहारों पर मिलावट, कम दर्जे के उत्पादन की बाजार में बिक्री होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए अन्न व औषध प्रशासन द्वारा धड़क अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में करीबन 41 स्थानों के नमूने जांच के लिए लिए जाने की जानकारी सहा. आयुक्त गणेश परलीकर ने दी.
अमरावती शहर व जिले की मिठाई, खोवा, मावा, खाद्य तेल, वनस्पती, घी व त्यौहार आदि के अन्न पदार्थ उत्पादक, हॉकर व घाऊक विक्रेता की जांच हेतु विशेष अभियान खाद्य पदार्थ में मिलावट रोकने के लिए चलाया जा रहा है. ग्राहकों को सुरक्षित व सकस अन्न पदार्थ उपलब्ध हो, इसके लिए संशयित पदार्थों के नमूने लिए जा रहे हैं. अगस्त 2022 से अभियान अंतर्गत अमरावती जिले में मिठाई व नमकीन के 5, खाद्य तेल व वनस्पती के 4, दूध व दुग्धजन्य पदार्थों के 19 व आटा, रवा, बेसन, मैदा इत्यादि अन्न पदार्थों के 13 ऐसे कुल 41 नमूने विश्लेषण के लिए लिए गए. उन्हें प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं. रिपोर्ट मिलने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही त्यौहारी आदि के समय अन्न मिलावट व कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी सहायक आयुक्त शरद कोलते ने दी है.

* खाद्य पदार्थों की ओर दें ध्यान
ग्राहकों को अन्न पदार्थ परवानाधारक या पंजीकृत दूकानें, व्यापारियों की ओर से खरीदी करना चाहिए. मिठाई, दुग्धजन्य पदार्थ ताजा व आवश्यकतानुसार खरीदे व उन्हें तुरंत या सूचनानुसार घंटों के भीतर सेवन करें. अन्न पदार्थ जमा करते समय आवश्यकतानुसार व विशिष्ट तापमान में फ्रिज में रखे. अन्न पदार्थ खरीदते समय यूज बाय डेट जांच करें. खुले पर के अन्न पदार्थ न खरीदे. मिलावट बाबत समझते ही तुरंत अन्न प्रशासन से शिकायत करें, ऐसा आवाहन भी किया गया है.

Related Articles

Back to top button