अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में समृध्दि हाईवे से बने स्पेशल कॉरिडोर

शहर के विकास हेतु के्रडाई ने उठाई मांग

* अमरावती से 44 किमी पर शिवणी में है इंटरचेंज पाँईंट
* नाशिक में मंजूर हो चुका है स्पेशल कॉरिडोर
अमरावती/ दि.24 – विदर्भ में दूसरा महत्वपूर्ण शहर रहने वाले अमरावती के औद्योगिक व कृषि क्षेत्र की समृध्दि के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्दारा उद्घाटित किये गए नागपुर-शिर्डी समृध्दि महामार्ग को स्पेशल कॉरिडोर के जरिये अमरावती शहर से जोडा जाए, इस आशय की मांग अब शहर सहित जिले में जोर पकड रही है. इससे पहले नाशिक में इस तरह का कॉरिडोर बनाने को मंजूरी मिल चुकी है. जिसके चलते उसी तर्ज पर अमरावती में भी इस तरह कॉरिडोर हेतु मांग के्रडाई संगठन की ओर से शैलेश वानखडे व्दारा उठाई गई है.
* अमरावती तक तीन मार्ग
समृध्दि महामार्ग से अमरावती आने हेतु वाहनों के लिए अमरावती शहर से 44 किमी की दूरी पर स्थित नांदगांव खंडेश्वर तहसील के शिवणी रसुलापुर, 60 किमी की दूरी पर स्थित धामणगांव रेलवे तहसील के आसेगांव तथा 66 किमी की दूरी पर स्थित वाशिम जिले के कारंजा लाड के पास इंटरचेंज पाँईंट बनाए गए है. इसमें से सबसे नजदीक रहने वाले शिवणी रसुलापुर से अमरावती तक आने के लिए एक से डेढ घंटे का समय लगता है. इसमें भी बीच-बीच में कई स्थानों पर रास्ता खराब रहने के चलते समृध्दि महामार्ग यात्रा के बाद आने पश्चात अगले डेढ घंटे की यात्रा का अनुभव काफी खराब रहता है.
* 30 किमी का कॉरिडोर संभव
नांदगांव खंडेश्वर तहसील के शिवणी रसुलापुर से अमरावती शहर के पास बडनेरा स्थित झिरी मंदिर तक 30 किमी की दूरी वाला कॉरिडोर बनाया जाना संभव है. बडनेरा के झिरी से नागपुर हाईवे पर रहाटगांव तक फिलहाल एक्सप्रेस हाईवे शुरु है. ऐसे में यदि यह कॉरिडोर बन जाता है, तो वरुड, मोर्शी, चांदूर बाजार, अचलपुर व अंजनगांव सुर्जी परिसर के संतरा उत्पादकों व कपास उत्पादकों के लिए यह कॉरिडोर बेहद उपयोगी साबित हो जाएगा.
* औद्योगिक विकास को मिलेगी गति
अमरावती की एमआईडीसी के साथ ही नांदगांव पेठ में पंचतारांकित एमआईडीसी है. यहां पर टेक्सटाइल पार्क साकार हो चुका है. साथ ही अमरावती में बडे पैमाने पर कपास सहित संतरे व सोयाबीन का उत्पादन होता है. जिसे समृध्दि महामार्ग के जरिये मुंबई भेजा जा सकता है. जहां से इनका अन्य देशों में निर्यात हो सकता है. ऐसे में समृध्दि महामार्ग को अमरावती से जोडने के लिए समृध्दि की ही तरह विशेष कॉरिडोर का निर्माण होना जरुरी है.
नाशिक में हो चुका कॉरिडोर मंजूर
समृध्दि महामार्ग से नाशिक शहर को सीधे जोडने हेतु करीब 60 किमी की लंबाई वाला कॉरिडोर मंजूर हो चुका है. इसी तरह का कॉरिडोर शिवणी रसुलापुर से अमरावती के बीच भी बनाए जाने की जरुरत क्रेडाई के सदस्य शैलेश वानखडे व्दारा जताई गई है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह का कॉरिडोर बन जाने के बाद अमरावती शहर का विकास और भी अधिक तेजी से होगा. ऐसे में क्रेडाई व्दारा सर्वपक्षीय नेताओं से मुलाकात करते हुए इस कॉरिडोर के लिए मांग उठाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button