अमरावती

संत गाडगेबाबा की पुण्य तिथि पर विशेष

1 करोड़ कैंसर रोगियों को भोजन दान

* लाखों लोगों की सेवा सुश्रुषा
* गाडगे महाराज धर्मशाला का सेवा का महायज्ञ
अमरावती/दि.19  – श्री संत गाडगे महाराज ने दशसूत्री के माध्यम से मानव जीवन के सर्वांगीण उत्थान का मार्ग दिखाया। उनके विचारों पर चलते हुए संत गाडगे महाराज धर्मशाला ने 1 करोड़ 20 लाख कैंसर रोगियों और 21 लाख कैंसर रोगियों को सेवाव्रती नागरिकों के माध्यम से उनके परिजनों को भोजन उपलब्ध कराकर सहायता प्रदान की है। सामाजसेवक प्रशांत देशमुख ने भविष्य में कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से कैंसर मुक्त भारत अभियान शुरू करने की अपिल की है.
श्री संत गाडगे महाराज ने समाज को दशसूत्री प्रदान कर मानव कल्याण की दिशा बताई। इसी विचार पर काम करते हुए प्रशांत देशमुख गाडगे महाराज के विचारों को दुनिया भर में प्रचारित और प्रसारित करने का प्रयास कर रहे हैं। दादर (मुंबई) में धर्म शाला के माध्यम से वे कैंसर रोगियों को आवास के साथ-साथ भोजन और चिकित्सा सहायता भी प्रदान करते हैं। मुंबई में टाटा ट्रस्ट के कैंसर अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या बहुत बड़ी है। वे इसी जगह पर रहते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, प्रशांत देशमुख ने हर राज्य में मरीजों के लिए कैंसर अस्पताल और धर्मशालाएं बनाने के लिए केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं। गाडगे महाराज ने नशे से मुक्ति का रास्ता दिखाया है, इस विचार पर अमल करते हुये देशमुख पूरे देश में जागरूकता भी फैला रहे हैं। 1996 से वे दादर की धर्मशाला के माध्यम से गाडगे महाराज के विचारों को लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं. अब तक यहां आए 1 करोड़ 20 लाख नागरिकों को भोजन दान किया जा चुका है. उनकी सेवाओं, नर्सिंग, चिकित्सा सहायता के लिए सहायता प्रदान की गई। इसके साथ ही 21 लाख कैंसर रोगियों को सहायता प्रदान की गई है।

संत गाडगेबाबा धर्मशाला के माध्यम से कैंसर रोगियों के लिए भोजन दान, चिकित्सा सहायता, आवास सुविधा, परामर्श, बेहतर जीवन शैली के प्रयास आदि गतिविधियाँ क्रियान्वित की जाती हैं। कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या चिंताजनक है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा कैंसर मुक्त भारत अभियान को क्रियान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है।
– प्रशांत देशमुख, प्रबंधक, संत गाडगेबाबा धर्मशाला, ट्रस्ट

Related Articles

Back to top button