अमरावतीमुख्य समाचार

मराठा समाज हेतु विशेष योजना, पदभर्ती आरंभ

राज्यपाल अभिभाषण में मिला पेंशन योजना संशोधन को भी स्थान

* विधानमंडल का बजट सत्र आरंभ
मुंबई/दि.27- राज्यपाल रमेश बैस व्दारा अभिभाषण के साथ राज्य विधानमंडल का बजट सत्र आज से आरंभ हुआ. सरकार व्दारा किए गए और प्रस्तावित कामोें का लेखाजोखा राज्यपाल ने अभिभाषण में रखा. जिसमें पेंशन योजना में संशोधन को भी स्थान मिला है. ऐसे ही सरकार ने मराठा समाज के लिए विशेष योजना एवं राज्य के विविध भागों में पदभर्ती शुरु करने का भी उल्लेख किया. राज्यपाल ने कहा कि सरकार 75 हजार युवाओं को रोजगार देने जा रही हैं. उसी प्रकार केंद्र की तर्ज पर राज्य में आर्थिक सलाहकार परिषद (मित्र) की स्थापना हो चुकी है. किसानों को पहले की तुलना में अधिक क्षतिपूर्ति देने का विषय भी राज्यपाल के अभिभाषण में स्थान पा गया. सरकार की तरफ से आंकडे रखे गए.
* मां और विधायक दोनों भूमिका निभाती सरोज अहिरे
नाशिक के देवलाली क्षेत्र से राकांपा विधायक सरोज अहिरे नागपुर शीतसत्र के समान इस बार बजट अधिवेशन में भी पहले ही दिन सभी का ध्यान आकृष्ट कर गई अपने पांच माह की बेटी के साथ सत्र अटेंड करने आई अहिरे के कारण यहां विधान मंडल परिसर में हीरकणी कक्ष न केवल साफ सुथरा किया गया, बल्कि वहां अन्य सुविधा भी की जा रही है. अहिरे का अपने नन्हे शिशु के साथ अधिवेशन में उपस्थित रहना सराहनीय माना जा रहा है.
अहिरे ने हीरकणी कक्ष को आते ही देखा. वहां धूल का आलम था. प्रसाधन कक्ष की भी व्यवस्था न थी. उन्होंने सत्र दौरान हीरकणी कक्ष व्यवस्थित रखने की मांग रखी. प्रशासन के प्रति थोडी नाराजी भी व्यक्त की. उन्होंने सदन में भी यह विषय उठाया.
* एक नार्वेकर ने दूसरे को निकाला बाहर
राज्यपाल अभिवाषण दौरान मिलिंद नार्वेकर सदन में आकर बैठ गए थे. आदित्य ठाकरेे ने नार्वेकर की गलती उनके ध्यान में ला दी. नार्वेकर उठकर सदन से बाहर गए. अध्यक्ष राहुल नार्वेकर की सूचना पर मिलिंद नार्वेकर सदन से बाहर जाने की बात की जा रही है. सेना नेता मिलिंद नार्वेकर विधायक न रहने पर भी सदन में कैसे आए, सुरक्षा रक्षकों ने उन्हें कैसे जाने दिया, आदि प्रश्न उठाए गए.
* मराठी भाषा को अभिजात दर्जा
राकांपा नेता छगन भुजबल ने मराठी भाषा को अभिजात भाषा के रुप में मान्यता दिलाने की मांग सदन में की. मराठी ढाई हजार वर्ष की है. इसमें राजनीति को दरकिनार कर फालोअप लेने की मांग भुजबल ने रखी. जिसका मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जवाब दिया और कहा कि, इसके लिए राज्य का शिष्टमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट करेगा. उनसे प्रार्थना की जाएगी. सीएम ने सदन को भरोसा दिलाया.
* फडणवीस आक्रामक
भास्कर जाधव ने आरोप लगाया कि, माझा पॉईट ऑफ प्रोसिजर पेश करने नहीं दिया जा रहा. वे थोडे तैश में आ गए थे. ऐसे में देवेंद्र फडणवीस भी आक्रामक हो गए. उन्होंने कहा कि, भास्कर जाधव ऐसे विधान सभा अध्यक्ष को धमका सकते है क्या? अध्यक्ष को धमकाने की नई व्यवस्था सदन में शुरु हो गई क्या? अध्यक्ष महोदय यह हम सहन नहीं करेंगे. यह उचित नहीं सभी को मत और मुद्दा रखने का अधिकार है. फडणवीस ने प्रश्नों की झडी लगा दी.
फोटो-तांबे नाम से मेल पर
उच्च सदन के नए सदस्य सत्यजीत तांबे ने पहले सत्र को अटेंड करते हुए ट्विट किया कि जिस तरह नई शाला की उत्सुकता रहती है, उनके मन की स्थिति आज काफी कुछ वैसी ही है. विधानभवन की सीढियां चढते हुए आनंद होने मगर मन में थोडा घालमेल होने की भावना उन्होंने व्यक्त की. तांबे ने कहा कि वे अपने माता-पिता, मामा, सभी मित्र, सभी वोटर्स, सभी वरिष्ठ नेताओं के आशीर्वाद से कामकाज शुरु करने जा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता सदन बालासाहब थोरात उनके मामा हैं.

Related Articles

Back to top button