अमरावती

वाहनों में स्पीड गवर्नर का रहना जरुरी

तेज रफ्तार के चलते बढ रही हादसों की संख्या

* सडके हुई शानदार, रफ्तार पर नियंत्रण जरुरी
अमरावती/दि.23 – विगत 4-5 वर्ष के दौरान अधिकांश सडकों को चिकनी-चुपडी व सपाट बनाने के साथ ही शानदार कर दिया गया है. ऐसे में अब सडकों से गुजरने वाले वाहनों की रफ्तार काफी बढ गई है. परंतु कई वाहन चालक तय मर्यादा से अधिक रफ्तार के साथ वाहन चलाते है. जिसकी वजह से सडक हादसे घटित होने का प्रमाण भी काफी अधिक बढ गया है. ऐसे में सडक हादसों के प्रमाण को कम करने हेतु वाहनों को फिटनेस प्रमाणपत्र देते समय संबंधित वाहन में गति नियंत्रक यानि स्पीड गवर्नर लगाना अनिवार्य किया गया है. ताकि कोई भी वाहन अधिकतम गति की मर्यादा का उल्लंघन न कर पाए.
बता दें कि, अमरावती जिले से अकोला, दर्यापुर, परतवाडा, धामणगांव व नागपुर की ओर जाने वाले सभी रास्तों का काम पूरा हो चुका है और सडकें बेहद शानदार बन गई है. ताकि वाहनों की आवाजाही आसान और लोगों की यात्रा आरामदायक हो सके. परंतु लोगबाग ऐसी शानदार सडकों को देखकर वाहनों की रफ्तार बढाने के मोह पर नियंत्रण नहीं रख पाते और गति की अधिकतम सीमा का उल्लंघन करते है. हालांकि प्रादेशिक परिवहन विभाग द्बारा वाहनों की फिटनेस जांच करते समय प्रमाणपत्र देेने से पहले सभी वाहनों की गतिसीमा को निश्चित किया जाता है और वाहन में गति नियंत्रक यंत्र लगा रहने की जांच भी की जाती है. परंतु कई वाहन चालक फिटनेस प्रमाणपत्र मिल जाने के बाद स्पीड गवर्नर के साथ छेडछाड करते हुए गति की अधिकतम सीमा का उल्लंघन करते है और इसी वजह से आए दिन सुरक्षित रहने वाली सडकों पर हादसें घटित होते है. ऐसे में वाहनों में स्पीड गवर्नर को कार्यरत रखने तथा यातायात नियमों का पालन करने को मौजूदा समय की जरुरत कहा जा सकता है.

* गतिसीमा की होगा प्रत्यक्ष जांच
प्रादेशिक परिवहन विभाग के वायु वेग पथक द्बारा सडक से गुजरने वाले वाहनों की जांच की जाती है. साथ ही किसी भी वाहन द्बारा गति की अधिकतम सीमा का उल्लंघन किए जाने पर संबंधित वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है.

* सील वाहन क्रमांक को ऑनलाइन पोर्टल से जोडा जाएगा
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी कार्यालय द्बारा वाहनों का फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करते समय और वाहन का पासिंग करते समय स्पीड गवर्नर लगवाया जाता है. जिसकी वजह से वाहनों की रफ्तार मर्यादीत रहती है. साथ ही स्पीड गवर्नर पर सील भी लगाई जाती है. वहीं अब इस सील वाहन क्रमांक को ऑनलाइन पोर्टल से भी जोडा जाएगा.

* ज्यादा रफ्तार ही हादसों की मुख्य वजह
वाहनों द्बारा गति की अधिकतम सीमा को पार करने की वजह से ही ज्यादातर सडक हादसे घटित होते है. ऐसी जानकारी विभिन्न हादसों के आंकडों को देखकर सामने आयी है, ऐसे में सडक हादसों से बचने के लिए नियमों का पालन करना ही एकमात्र उपाय है.

* उडनदस्तों द्बारा सडकों से गुजरने वाले वाहनों की निरंतर जांच की जाती है. इसके तहत फिटनेस प्रमाणपत्र नहीं रहने अथवा रफ्तार अधिक रहने पर संंबंधित वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है.
– सिद्धार्थ ठोके,
उपप्रादेशिक परिवहन अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button