अमरावती

अब प्लेन की स्पीड १.१० घंटे में बडनेरा से नागपुर

प्रति घंटे १६० किलोमीटर गति से दौडगी ब्राड गेज मेट्रो

  • मंत्री नितीन गडकरी (Nitin Gadkari) की अमरावती वासियों को बडी सौगात

  • नागपुर-अमरावती पुराने रेलवे ट्रक पर तेज गति से दौडेगी

  • मेट्रो के चार बोगियों में से एक कोच डब्बल डेकर

अमरावती/दि. ९ – केवल नागपुर शहर ही नहीं बल्कि विदर्भ के अधिकांश शहर अब मेट्रो से जुडेंगे. प्लेन की स्पीड प्रति घंटे १६० किलोमीटर प्रति किलोमीटर से ब्राडगेज मेट्रो व्दारा बडनेरा से नागपुर जा सकते है. विकास के व्यापक विजन रहने वाली सौगात अमरावती वासियों को बडी दीपावली के भेंट के रुप में मंत्री नितीन गडकरी ने दी है. इसके कारण नये वर्ष में यात्रा की परेशानियों से निजात मिलते हुए हवाई जहाज की गति से सफर करने का आनंद मिलेगा.
चार बोगियों की यह तेज गतिवाली दमदार मेट्रो ट्रेन १ घंटे १० मिनट में बडनेरा से नागपुर पहुंचेगी. अत्याधुनिक तरीके से यह कोच तैयार किये गए है. इसमें भी एक कोच डब्बल डेकर रहेगा. नागपुर, मुंबई केवल ८ घंटे में पहूंचाने के लिए समृध्दि महामार्ग भी मंत्री नितीन गडकरी की संकल्पना है. नागपुर की महत्वाकांक्षी मेट्रो समेत शहर का कालायापलट याने गडकरी की व्यापक दृष्टि. इसके अनुसार बडनेरा-नागपुर सुपर फास्ट मेट्रो नितीन गडकरी से अपेक्षित भेंट है.
विदर्भ की सभी सीमा मेट्रो से जोडेंगे, इसके लिए नितीन गडकरी ने केंद्र व राज्य सरकार के साथ चर्चा कर इस तरीके से रिपोर्टस् सभी संबंधित यंत्रणा को तैयार करने लगाया है. जिसके अनुसार इन शहरों को पैसेंजर ट्रेन की बजाय वातानुकूलित मेट्रो से जोडने के प्रोजेक्ट ने राज्यमंत्री मंडल ने मंजूरी दी है. नागपुर के पास रहने वाले नरखेड समेत भंडारा, वर्धा व रामटेक शहर भी अब मेट्रो से जोडे जाएंगे. इसमें नागपुर से नरखडे इस ८५.५३ किलोमीटर मार्ग का समावेश है. इसके पीछे, पहले वर्धा तक दौडने वाली मेट्रो अब बडनेरा रेलवे स्टेशन तक ले जाने पर मुहर लगाई गई है.

इस रेलवे ट्रैक पर दौडेगी

नागपुर से बडनेरा तक मेट्रो अब अस्तित्व में रहने वाले रेल पटरी पर दौडेगी. ३ कोच जोडे जाते है, यह मेट्रो चार कोच की रहेगी और इसी कोच में एक डब्बल डेकर कोच भी रहेगा. पेंट्री कार व विभिन्न कंपनियों के उत्पादन की बिक्री करने के लिए इस कोच में स्टॉल रहेंगे, ऐसा केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने मीडिया से बताया.

१.१० घंटे में १७५ किलोमीटर

१७५ किलोमीटर की नागपुर बडनेरा की दूरी तय करने के लिए विभिन्न रेलगाडियों को २.३० घंटे से ३.४० घंटे का समय लगता है. पैंसेजर रेल गाडी को यही दूरी तय करने को ७ घंटे १५ मीनट का समय लगता हेै. नई मेट्रो से केवल १ घंटे १० मीनट में यह दूरी तय होगी.

कई शहर मेट्रो से जोडेंगे

यातायात का तनाव कम करने के लिए ब्राडगेज मेट्रो शुरु करने के लिए वर्ष २०१८ में एक सामजस्य करार किया गया था. उस नियोजन में बडनेरा तक मेट्रो चलाने का निर्णय लिया गया. महाराष्ट्र सरकार, केंद्र सरकार की महामेट्रो में संयुक्त भागीदारी रहेगी. इसके लिए केएफडब्ल्यू इस जर्मन विकास बैंक से कर्ज लेने का नियोजन किया गया है. नरखेड, वर्धा, बडनेरा, रामटेक व भंडारा इन शहरों से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होती है, इसका लाभ नागपुर शहर के मेट्रो यात्रियों की संख्या बढाने में भी होगा.

Related Articles

Back to top button