अमरावती

सतत काम से बढ रहा रीढ की हड्डी व गर्दन का दर्द

छोटे बच्चों से लेकर बडे लोगों में बढी समस्या

अमरावती /दि.8- इन दिनों लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने अथवा पढाई करने की आदत के चलते विद्यार्थियों सहित कई लोगों को रीढ की हड्डियों से संबंधित बीमारियां हो रही है. जिसके चलते उनकी कमर और गर्दन में दर्द होने लगता है. इस बीमारी की ओर कई लोग अनदेखी करते है. परंतु इस बीमारी का समय रहते निदान करते हुए इलाज करवाना बेहद आवश्यक है. अन्यथा आगे चलकर बीमारी गंभीर रुप भी ले सकती है.
सामान्य तौर पर 10 में से 3 लोगों को कमर और गर्दन में तकलीफ रहने की समस्या रहती है. लगातार बदलती जीवनशैली और गलत तरह की शारीरिक गतिविधियों के चलते इस तरह की बीमारी का प्रमाण बढता है. गलत तरीके से एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहने के चलते शरीर की नशो पर दबाव आता है. जिसकी वजह से रीढ की हड्डी में कमर अथवा गर्दन पर दर्द होने लगता है और यह दर्द हथेलियों और पांव के पंजों तक भी जाता है. साथ ही हाथ व पैर के सुन्न पडने की समस्या भी दिखाई देती है.
* 10 में से 3 को रीढ की हड्डी का दर्द
इन दिनों रीढ की हड्डी से संबंधित बीमारी रहने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है. बदलती जीवनशैली और कई-कई घंटों तक एक ही स्थान और काम करने की पद्धति के चलते 10 में से 3 लोगों को यह बीमारी रहती है.
* क्या है वजह?
बदलती जीवनशैली, मोटापा, मोबाइल, कम्प्यूटर का अतिप्रयोग उठने व बैठने की गलत पद्धति ज्यादा झुककर काम करने, भारी वस्तु उठाने और गलत तरीके से सोने आदि वजहों के चलते यह बीमारी होती है.
* क्या है लक्षण?
– कमर अथवा गर्दन वाले हिस्से में रीढ की हड्डी में दर्द होता है. यह दर्द हथेली व पांव के पंजों तक फैलता है. जिससे हाथ व पैर सुन्न होते है.
– इसके साथ ही शौच व मूत्र विसर्जन से नियंत्रण छूटने लगता है तथा हाथ व पांव में कंपन आने लगता है.
– थोडा सा भी झुकने में तकलीफ होती है और दर्द लगातार बढने लगता है.
* क्या सतर्कता जरुरी?
– लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम ना करें. यदि एक ही स्थान पर बैठकर काम करना जरुरी है, तो बीच-बीच में कुछ देर के लिए अपनी जगह से उठकर बाहर इधर-उधर घूमे.
– रोजाना नियमित तौर पर व्यायाम करें और कुछ दूर तक तेज कदमोें के साथ पैदल चले.
– लंबी दूरी की यात्रा टाले, साथ ही वाहन चलाते समय अपनी पीठ सीट पर टेकी हुई है अथवा नहीं, इसकी ओर ध्यान दें.
* सभी आयु वर्ग वाले लोगों में बीमारी
– यह बीमारी लगभग सभी आयु वर्ग वाले लोगों में पायी जाती है. एक ही स्थान पर बैठकर लगातार कई घंटों तक पढाई अथवा काम करने की वजह से कमर दर्द व गर्दन में दर्द की समस्या पैदा होती है.
– इन दिनों लगभग सभी आयु वर्ग के लोग एक ही स्थान पर बैठकर काफी देर तक मोबाइल व टीवी देखते है. इस वजह से भी छोटे बच्चों से लेकर बडे-बुजुर्गों में गर्दन, पीठ व कमर दर्द की समस्या बढ रही है.

Related Articles

Back to top button