अमरावतीमहाराष्ट्र

विभाजित होठ और तालू की सर्जरी सफल

सुपर स्पेशालिटी में पुन: एक जटिल शस्त्रक्रिया

* गत दो माह में 7 बच्चों को राहत
अमरावती/दि.8– विभागीय संदर्भ अस्पताल में दो साल के बच्चे के विभाजित होठ और तालू की जटिल शस्त्रक्रिया चिकित्सकों ने सफल की. जिससे बच्चे को राहत मिली है. अस्पताल सूत्रों ने बताया कि, गत दो माह में ऐसे ऑपरेशन 7 बच्चों के किये गये. विशेषज्ञों ने बताया कि, यह शस्त्रक्रिया 6 से 9 माह की उम्र में कर लेनी चाहिए. अन्यथा बच्चों के बोलने में बडी दिक्कत आती है और दांतों वगैरे की भी समस्या हो जाती है. अब तक ऐसे ऑपरेशन के लिए मरीजो को नागपुर दौड लगानी पडती थी. विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल में जटिल ऑपरेशन सफल हो रहे है.
अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे एवं विशेष कार्य अधिकारी डॉ. मंगेश मेंढे के मार्गदर्शन में प्लास्टिक सर्जन डॉ. तक्षक देशमुख, डॉ. प्रितेश पडगव्हाणकर, बधिरीकरण तज्ञ डॉ. रोहित हातगावकर, आर. एम. ओ. डॉ. माधव ढोपरे, अधिसेविका चंदा खोडके, माला सुरपाम के मार्गदर्शन में उपरोक्त सर्जरी सफल हुई. उसी प्रकार मरीजों को महात्मा फुले जनस्वास्थ्य योजना का लाभ मिला. सर्जरी नि:शुल्क हो गई.
* 700 में 1 बच्चें में विकार
चिकित्सकों ने बताया कि, भारत में जन्म 700 में से 1 बच्चे में यह विकार दिखाई पडा है. प्रतिवर्ष 35 हजार नवजात शिशु यह समस्या लेकर पैदा होते हैं. अब तक अस्पताल में मेलघाट के 2, अमरावती के 3, बडनेरा और अंजनगांव सुर्जी के 1-1 बच्चे की उपरोक्त सर्जरी कर राहत दी गई है.

Related Articles

Back to top button