अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा की अंबिकानगर शाला परिसर में क्रीडा प्रबोधिनी का प्रस्ताव

मनपा आयुक्त व्दारा जल्द मंजूरी दिए जाने की संभावना

* मनपा शाला के विद्यार्थियों के लिए सभी खेलों की रहेगी सुविधा
अमरावती दि.23- स्थानीय मनपा की शालाओं में शिक्षा लेनेवाले विद्यार्थियों को खेलकूद की सुविधा मिले इसके लिए मनपा के शिक्षणाधिकारी तथा प्रभारी क्रीडा अधिकारी डॉ. अब्दुल राजीक ने अंबिकानगर स्थित मनपा शाला परिसर के भव्य मैदान पर क्रीडा प्रबोधिनी का निर्माण करने का प्रस्ताव मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को ढाई माह पूर्व प्रस्तुत किया है. इस पर जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना जताई जा रही है. यदि इस क्रीडा प्रबोधिनी का निर्माण हुआ तो मनपा शाला में पढने वाले गरीब विद्यार्थियों को सभी खेलकूद की सुविधा मिलेगी और उनके कलागुणों को प्रोत्साहन मिलेगा.
जानकारी के मुताबिक अमरावती मनपा क्षेत्र में मनपा की 63 शालाएं है. इन मनपा शालाओं में विद्यार्थियों की पटसंख्या बढाने के हर वर्ष प्रयास किए जाते है. साथ ही शालाओं को अत्याधुनिक और सभी सुविधाओं से सुसज्ज करने के भी प्रयास मनपा प्रशासन के है. मनपा की इन 63 शालाओं में से केवल 12 शालाएं ऐसी है जहां विद्यार्थियों के लिए खेल के मैदान है. अन्य शालाओं में मैदान काफी छोटे है. इस कारण यहां किसी खेल स्पर्धा का आयोजन भी नहीं हो पाता है. मनपा के शिक्षणाधिकारी और क्रीडा अधिकारी का प्रभार रहे डॉ. अब्दुल राजीक ने शहर की अंबिकानगर की मनपा शाला का मैदान काफी बडा रहने से इस मैदान परिसर में विद्यार्थियों के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्ज क्रीडा प्रबोधिनी के निर्माण करने का प्रस्ताव तैयार कर ढाई माह पूर्व मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को सौंपा है. यह प्रस्ताव सौंपने के बाद विधान परिषद के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव रहने से इस पर निर्णय नहीं हो पाया था, लेकिन अब मनपा आयुक्त व्दारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की संभावना है. यदि अमरावती में मनपा शाला में पढने वाले विद्यार्थियों के लिए इस क्रीडा प्रबोधिनी निर्माण प्रस्ताव को मंजूरी दी गई तो सभी विद्यार्थियों के कलागुणों को प्रोत्साहन मिलेगा और निश्चित रुप से शालाओं में विद्यार्थियों की पटसंख्या भी बढेगी, ऐसा डॉ. अब्दुल राजीक का कहना है.

*इस वर्ष 28 क्रीडा शिक्षक नियुक्त किए
मनपा के क्रीडा अधिकारी डॉ. अब्दुल राजीक ने कहा कि, शहर के अन्य निजी विद्यालयों की तरह मनपा शाला में पढने वाले विद्यार्थियों में खेल के प्रति रुची बढाने के लिए उन्होंने पिछले सत्र में 28 क्रीडा शिक्षक नियुक्त किए है. यह सभी शिक्षक मनपा की शालाओं में जाकर विद्यार्थियों को विभिन्न मैदानी खेल सिखाते है, इस कारण विद्यार्थियों में भी खेल के प्रति रुची बढती जा रही है.

* केवल 13 शालाओं के बडे मैदान
अमरावती मनपा की 63 में से 13 शालाओं के मैदान बडे है. इनमें मराठी शाला क्रमांक 13 चपरासीपुरा, वडाली की मराठी शाला क्रमांक 14, जमील कॉलोनी की उर्दू शाला क्रमांक 8, नूर नगर की उर्दू शाला क्रमांक 9, विलासनगर की मराठी शाला क्रमांक 17, कृष्णानगर की हिंदी शाला क्रमांक 15, नमूना मराठी प्राथमिक शाला, जेवड की मराठी उच्च प्राथमिक शाला, बडनेरा की उर्दू शाला नंबर 10, मराठी शाला नंबर 23, मराठी प्राथमिक शाला नंबर 24 और अंबिका नगर शाला नंबर 12 का समावेश है.

* बारिश के दिनों में मैदान के बुरे हाल
हर वर्ष मनपा के यह मैदान बारिश के दिनों में खराब हो जाते है. इस कारण चार माह तक विद्यार्थियों को खेलकूद की सुविधा नहीं मिल पाती है. बारिश समाप्त होते ही इन मैदानों को मुरुम डालकर मनपा प्रशासन व्दारा समतल किया जाता है तभी विद्यार्थी इन सभी मैदानों पर खेल खेल सकते है.

* प्रबोधिनी में रहेंगे सभी खेल
डॉ. अब्दुल राजीक का कहना था कि यदि अंबिकानगर के 10 हजार स्क्वेअर फुट परिसर में क्रीडा प्रबोधिनी के निर्माण को मंजूरी मिली तो इनडोअर स्टेडियम में बास्केट बॉल, बैडमिंटन, खो-खो, वॉलीबॉल, टेबलटेनिस, कबड्डी समेत अन्य सभी खेलों की सुविधा रहेगी.

* एक सप्ताह में होगा निर्णय
क्रीडा प्रबोधिनी का प्रस्ताव मिला है. इस एक सप्ताह के भीतर आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी. मनपा शाला में पढनेवाले विद्यार्थियों को भी खेल की सभी सुविधा मिले यही मनपा प्रशासन के प्रयास है.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर,
मनपा आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button