अमरावती

उज्वल भविष्य के लिए खेल कौशल जरूरी है : डॉ.फुले

हव्याप्र मंडल में विभागीय जिम्नास्टिक शिविर का समापन

अमरावती/दि.12- स्वास्थ्य के साथ-साथ रोजगार के क्षेत्र में खेल क्षेत्र का दायरा बढ़ रहा है. इसलिए गुणवत्तापूर्ण खेल प्रशिक्षण सभी के लिए आवश्यक है. आज खेल के मैदान को पहले से अधिक महत्व और रूप प्राप्त हो गया है. इस दृष्टि से श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल दशकों से बच्चों से लेकर युवाओं तक भारतीय पारंपरिक और आधुनिक खेलों का लगातार प्रचार-प्रसार कर रहा है. इसका एक हिस्सा समर कैंप है और मंडल के समर कैंप के प्रति छात्रों की बढ़ती प्रतिक्रिया संतोष का विषय है. हव्याप्र मंडल में आयोजित विभागीय जिम्नास्टिक शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित डॉ. किशोर फुले का कि, कि खेल प्रशिक्षण आज की पीढ़ी के लिए शिक्षा की तरह ही महत्वपूर्ण है और उज्ज्वल भविष्य के लिए खेल कौशल हासिल करना आवश्यक है.
क्रीडा व युवक सेवा संचालनालय महाराष्ट्र राज्य पुणे अंतर्गत श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल, जिला क्रीडा अधिकारी अमरावती व अमरावती जिला हौशी जिम्नास्टीक संघ के सहयोग 15 अप्रैल से 10 मई 2023 के बीच जिम्नास्टिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर का समापन समारोह 10 मई को अनंत क्रीड़ा मंदिर में आयोजित किया गया. कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में मंडल के कार्यकारिणी सदस्य डॉ. किशोर फुले, अमरावती मंडल के उप निदेशक खेल एवं युवा सेवाएं के विजय संतान, जिला खेल अधिकारी विजय खोकले, मंडल के उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रो. डॉ. डॉ. माधुरी चेंडके, डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे, जिमनास्टिक्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राजेश पांडेय, मैजिक वर्क आईटी सॉल्यूशंस के स्वप्निल उघडे सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.
कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत के साथ हुई. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने तरह-तरह की प्रस्तुतियां दी. साथ ही गणमान्य द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए. कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, खेल और युवा सेवा अमरावती मंडल के उप निदेशक विजय संतान ने कहा, खेल के क्षेत्र में श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल का कार्य हमेशा प्रेरणादायक रहा है. हर साल, विभिन्न ग्रीष्मकालीन खेल शिविरों के माध्यम से छात्रों को खेल के क्षेत्र से अवगत कराया जाता है. यह कार्य सराहनीय है और उन्होंने मंडल को छात्रों के खेल कल्याण के लिए शासन स्तर से आवश्यक मदद का आश्वासन दिया और छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की. इसके बाद मंच पर मौजूद प्राचार्य डॉ. श्रीनिवास देशपांडे, डॉ. श्रीकांत चेंडके और जिला खेल अधिकारी विजय खोकले ने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की और छात्रों को शुभकामनाएं दीं.
कार्यक्रम का परिचय मंडल सचिव प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके द्वारा किया गया. उन्होंने मंडल की ऐतिहासिक खेल गतिविधियों की जानकारी दी और प्रत्येक छात्र को विभिन्न खेलों से रूबरू कराने का वादा किया. संचालन जिम्नास्टिक विभागाध्यक्ष प्रो. आशीष हाटेकर ने किया तथा प्रो. अनंत निंबाले ने आभार माना. कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रो. ललित शर्मा, प्रो. नंदकिशोर चव्हाण, हेमा राजवैद्य, सचिन कोठारे, अक्षय अवघाते और अन्य सदस्यों ने सहयोग दिया.

Related Articles

Back to top button