अमरावतीमुख्य समाचार

श्रेणिक साकला ने रचा इतिहास

जेईई मेन्स में राष्ट्रीय स्तर पर हासिल की 11 वीं रैंक

* पूरे महाराष्ट्र राज्य में रहा टॉपर, कक्षा 12 वीं में भी जिले से किया था टॉप
* अमरावती के हिस्से में पहली बार आयी उपलब्धि
अमरावती/दि.8– आयआयटी जैसे नामांकित अभियांत्रिकी शिक्षा संस्थानों में प्रवेश हेतु राष्ट्रीय स्तर पर ली जानेवाली जेईई मेन्स की परीक्षा में अमरावती शहर के मधावी छात्र श्रेणिक मोहन साकला ने 100 फीसद पर्सेंटाईल प्राप्त करने के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर 11 वां स्थान प्राप्त किया है और वह समूचे महाराष्ट्र राज्य से सबसे अव्वल स्थान पर रहा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर सहित जिले से जेईई मेन्स की परीक्षा में पहली बार किसी विद्यार्थी ने टॉप-20 की लिस्ट में अपनी जगह बनायी है और स्टेट लेवल पर टॉप भी किया है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, श्रेणिक साकला ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के साथ-साथ अमरावती शहर व जिले के लिहाज से एक शैक्षणिक इतिहास भी रच दिया है. बता दें कि, इससे पहले श्रेणिक साकला ने सीबीएसई बोर्ड द्वारा ली गई कक्षा 12 वीं की परीक्षा में भी अमरावती जिले से अव्वल स्थान हासिल किया था. शुरू से ही पढाई-लिखाई में काफी तेज रहनेवाले श्रेणिक साकला ने नैशनल केमेस्ट्री ओलम्पियाड में भी अपना स्थान निश्चित किया था. इस ओलम्पियाड में समूचे देश से केवल 48 बच्चों का ही चयन किया जाता है. जिनमें शामिल होने के बाद अब वह जल्द ही इंटरनैशनल केमिस्ट्री ओलम्पियाड में हिस्सा लेगा.
स्थानीय खापर्डे बगीचा परिसर स्थित शिखर एज्युकेयर से जेईई मेन्स परीक्षा की तैयारी करनेवाले श्रेणिक साकला आागे चलकर आयआयटी में प्रवेश लेते हुए कंप्यूटर सायन्स से इंजिनिअरींग करना चाहता है और पढाई पूरी करने के बाद डेटा एनालिसीस के क्षेत्र में काम करना चाहता है. वह अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता निशा व मोहन साकला, शिखर एज्युकेयर के संचालक प्रा. विक्रम खेतान, फिजीक्स शिक्षक प्रा. बनवारी चौधरी, केमेस्ट्री के शिक्षक प्रा. ओंकार केलापुरे व प्रा. डी. एल. प्रजापति, मैथ्स के शिक्षक प्रा. अजय शर्मा व प्रा. ब्रजकिशोर सिंह, बायो के शिक्षक डॉ. सौरभ सिंह तथा फाउंडेशन के शिक्षक वकार फारूखी व गिरधारी अग्रवाल को देता है.
श्रेणिक साकला की इस सफलता के लिए शहर में उसका सर्वत्र अभिनंदन हो रहा है और जेईई मेन्स-2022 की परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद शिखर एज्युकेयर में सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों द्वारा श्रेणिक साकला का आज समारोहपूर्वक सत्कार किया गया. विशेष उल्लेखनीय है कि, श्रेणिक साकला की छोटी बहन श्रेया साकला भी इस समय कक्षा 11 वीं की छात्रा रहने के साथ-साथ शिखर एज्युकेयर के जरिये जेईई परीक्षाओं की तैयारी कर रही है और वह भी अपने भाई के नक्शे-कदम पर चलते हुए अपने परिवार व शहर का नाम रोशन करना चाहती है.

Related Articles

Back to top button