अमरावती

31 से श्री गणेशोत्सव और महायज्ञ

चिंतामणी गणेश मंदिर में होगा आयोजन

* देशभर से जुटेंगे साधू-संत
अमरावती/दि.1- आगामी 31 अगस्त को व्यास ले-आउट के चिंतामणी नगर स्थित श्री चिंतामणी गणेश मंदिर में श्री गणेशोत्सव व महायज्ञ का आयोजन किया जायेगा. 9 सितंबर तक चलनेवाले इस दस दिवसीय धार्मिक महायज्ञ में हिस्सा लेने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से साधु-संतों का अमरावती आगमन होगा. साथ ही इस दस दिवसीय आयोजन में विभिन्न सामाजिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ स्वास्थ्य शिबिर का आयोजन भी किया जायेगा. इस आशय की जानकारी गत रोज यहां बुलाई गई पत्रकार परिषद में आयोजन समिती द्वारा दी गई.
अनंत श्री विभूषित जगतगुरू रामानंदाचार्य रामराजेश्वराचार्य माउली सरकार की प्रमुख उपस्थिति में गत रोज रायली प्लॉट स्थित अग्रसेन भवन में बुलाई गई पत्रकार परिषद में आयोजन समिती के अध्यक्ष पूर्व महापौर विलास इंगोले, कार्याध्यक्ष विजय झटाले, प्रमुख मार्गदर्शक व समन्वयक पूर्व पालकमंत्री जगदीश गुप्ता, उपाध्यक्ष नितीन चांंडक, सचिव विजय खंडेलवाल, दिलीपभाई पोपट व आप्पा देशमुख उपस्थित थे. इस समय आयोजन समिती द्वारा बताया गया कि, इस आयोजन के लिए भव्य पंडाल साकार किया जायेगा और महायज्ञ में पूजन-हवन के लिए भव्य-दिव्य व्यवस्थाएं की जायेगी. इस महायज्ञ में बडी संख्या में यजमान शामिल होंगे. जिनके लिए एक जैसी पारंपारिक वेशभूषा तय करने के साथ ही यजमानों के पूजन व निवास की व्यवस्था पर भी पूरा ध्यान दिया जायेगा. इस समय अनुमान है कि, इस महायज्ञ में करीब 250 से 300 यजमान शामिल होंगे. किंतु यदि यह संख्या और भी अधिक बढती है, तो इस लिहाज से भी व्यवस्था की जायेगी. यह पत्रकार परिषद जारी रहने के दौरान ही राजेश अग्रवाल ने सबसे पहले यजमान के रूप में अपना नाम दर्ज कराया. जिनका आयोजन समिती की ओर से अमृत पटेल व कमल जयस्वाल द्वारा स्वागत किया गया.

* संत सम्मेलन का होगा आयोजन
इस पत्रवार्ता में बताया गया कि, इस दस दिवसीय महायज्ञ में देशभर के कई ख्यातनाम साधू-संत उपस्थित रहनेवाले है. ऐसे में इस आयोजन के दौरान संत सम्मेलन का भी आयोजन होगा. जिसमें देशभर से आये साधुसंतों द्वारा अपने विचार व्यक्त किये जायेंगे. ऐसे में सभी अमरावती शहरवासियों को संतवाणी से शितलता प्राप्त करने का अवसर उपलब्ध होगा.

* रक्त और नेत्रजांच शिबिर का भी आयोजन
इस दस दिवसीय आयोजन में स्वास्थ्य जांच, रक्त जांच व नेत्र जांच शिबिर का आयोजन किया जायेगा. जिसमें जरूरतमंद मरीजों को चश्मा वितरण भी किया जायेगा. इस आयोजन के जरिये इस धार्मिक कार्यक्रम में अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button