अमरावती

‘श्री गुरुचरण सरोज रज, निज मन मुुकुल सुधार…’ से हर मंदिरों में गूंज

बडनेरा शहर के सभी मारोती मंदिर में धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती

* सुंदरकांड पाठ और महाप्रसाद का जगह-जगह आयोजन
अमरावती/दि.6- संकटमोचन वीर हनुमान की जयंती बडनेरा शहर में सभी मंदिरों में बडे ही धूमधाम से मनाई गई. हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर मंदिरों में सुंदरकांड पाठ व हनुमान चालीसा का पठन किया गया. ‘श्री गुरुचरण सरोज रज, निज मन मुुकुल सुधार…’ तथा पवनपुत्र हनुमान की जय से सभी मंदिर गूंज उठे थे. हर जगह वातावरण राममय हो गया था. साथ ही हर मंदिरों में प्रसाद का वितरण भी किया गया. गुुरुवार को सुबह 5 बजे सभी मंदिरों में आरती के बाद भी प्रसाद का वितरण किया गया. पश्चात दोपहर से जगह-जगह महाप्रसाद का भी आयोजन किया गया था. जिसका सभी भक्तों ने लाभ लिया.
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हनुमान जयंती के अवसर पर सभी हनुमान मंदिर का रंगरोगन कर आकर्षक रोशनाई की गई थी. भगवान मारोती की मूर्ति को सिंदूर लगाकर सजाया गया था. हनुमान जयंती की पूर्व संध्या से ही मंदिरों में संगीतमय हनुमान चालीसा व सुंदरकांड तथा प्रभू श्रीराम के भजन-कीर्तन चल रहे थे. संपूर्ण वातावरण इस कारण भक्तिमय हो गया था. बच्चों से लेकर महिला-पुरुष, युवक-युवतियों ने मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ व हनुमान चालीसा का पठन किया. गुरुवार को सुबह से ही सभी हनुमान मंदिरों में भक्तगणों का दर्शन के लिए तांता लगा हुआ था. भक्तगण दर्शन के बाद पवनपुत्र हनुमान की जय जयकार कर रहे थे. साथ ही ‘जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपिस तेहूं लोक उजागर…’ करते हुए हनुमान चालीस का पाठ कर रहे थे. सभी मंदिरों में बडे ही धूमधाम से संकटमोचन वीर हनुमान की जयंती मनाई गई.

* आठवडी बाजार के मारोती मंदिर में महाप्रसाद का आयोजन
बडनेरा शहर के आठवडी बाजार स्थित श्री मारोती व संकट संस्थान में श्री मारोती जन्मोत्सव बडे ही धूमधाम से मनाया गया. मंदिर में बुधवार की रात संगीतमय सुंदरकांड के बाद आरती की गई और प्रसाद का वितरण किया गया. गुरुवार को सुबह 5 बजे श्री हनुमान के जन्मोत्सव के समय की गई महाआरती में सैकडों भक्तगण शामिल हुए. दोपहर 12 से 3 बजे तक मोहन जोशी, प्रकाश जोशी एवं समस्त जोशी परिवार की तरफ से महाप्रसाद का आयोजन किया गया था. जिसका हजारों भक्तगणों ने लाभ लिया.

* झिरी राम मंदिर में संगीतमय सुंदरकांड
हनुमान जयंती के अवसर पर यवतमाल रोड स्थित झिरी राम व हनुमान मंदिर में बुधवार की रात रामचिरत मानस मंडल के गौरीशंकर सैनी व सन्नी जोशी का संगीतमय सुंदरकांड हुआ. इस सुंदरकांड में मंडल के सभी सदस्य सहित परिसर के नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे. देर रात सुंदरकांड के बाद हनुमानजी की आरती कर प्रसाद का वितरण किया गया.

* मंगलाश्रीजी का हुआ संगीतमय सुंदरकांड
श्री सीतारामदासजी बाबा की कृपापात्र शिष्या सु.श्री. मंगलाश्रीजी की मधुर वाणी में हनुमान जयंती महोत्सव निमित्त यवतमाल रोड स्थित झिरी मंदिर में संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर बडी संख्या में भक्तगण शामिल हुए. मंगलवार 4 अप्रैल की शाम 7.30 बजे से रात 11 बजे तक यह संगीतमय सुंदरकांड का पाठ चलता रहा. इस धार्मिक कार्यक्रम में महिलाएं बडी संख्या में शामिल हुई. सुंदरकांड के बाद प्रसाद का वितरण किया गया.

Related Articles

Back to top button