अमरावती

श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल बनेगा ’क्रीड़ा विश्वविद्यालय

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का प्रतिपादन

डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के ’मेजर ध्यानचंद स्टेडियम’ का उद्घाटन
अमरावती-दि.22 श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल भारतीय पारंपरिक और आधुनिक खेलों के साथ-साथ मानवता को समर्पित देश का एकमात्र संगठन है. इस संस्था के माध्यम से हम सभी के साथ-साथ मुझे देशभक्ति और विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण भी मिला. स्वस्थ स्वास्थ्य के साथ जीने को सकारात्मक दिशा देते हुए श्री हव्याप्र मंडल द्वारा देश के विकास, खिलाडियों का गठन और सामाजिक प्रतिबद्धता से संबंधित आदर्शों और सिद्धांतों का आज भी पालन किया जा रहा है. आज खेल केवल मनोरंजन का हिस्सा नहीं है, बल्कि विश्वस्तर पर एक प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्र बन गया है. हम संतुष्ट और आश्वस्त हैं कि मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति के खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे. पिछले 108 वर्षों से खेल और राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य कर रहे श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल को अब ’क्रीड़ा विश्वविद्यालय’ का दर्जा चाहिए. इस आशय का प्रतिपादन करते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हमारी सरकार इसके लिए एक स्वतंत्र समिति गठित करेगी.
बता दें कि, भारतीय खेल और राष्ट्र निर्माण के प्रेरणास्त्रोत श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल में डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के ’मेजर ध्यानचंद स्टेडियम’ का उद्घाटन शनिवार, 21 अगस्त, 2022 को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों किया गया. इस अवसर पर मार्गदर्शक के रूप में मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य उपस्थित थे. मंडल के कार्याध्यक्ष डॉ. रमेश गोडबोले की अध्यक्षता में आयोजीत इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, वर्धा के सांसद रामदास तडस, विधायक प्रताप अडसड तथा भाजपा जिलाध्यक्ष निवेदिता चौधरी आदि गणमान्य उपस्थित थे. इस समय सर्वप्रथम उपमुख्यमंत्री देवेंद्रजी फडणवीस का प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य ने मंडल के अनंत क्रीड़ा सभागृह में हृदयस्पर्शी सत्कार किया. इसके बाद मंच पर मौजूद अतिथियों ने मत व्यक्त करते हुए मंडल के कार्य की सफलता एवं प्रगति की कामना की. कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा उपमुख्यमंत्री फडणवीस द्वारा प्रणव चेंडके का अभिनंदन. हाल ही में पेरिस, फ्रांस में आयोजित यूनेस्को की बैठक में प्रणव ने मंडल का प्रतिनिधित्व किया और भारतीय खेलों के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान किया. मंच पर मौजूद सभी गणमान्य अतिथियों द्वारा प्रणव चेंडके को बधाई दी.
प्रस्ताविक के माध्यम से मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य ने मंडल की स्थापना, इसकी प्रगति, देश और समाज के विकास के साथ-साथ खेल क्षेत्र के ध्येय के बारे में जानकारी दी. मंडल के काम को अब विस्तार करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है और इसके लिए मंडल के पूर्व छात्र, अमरावती के सुपुत्र और राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सकारात्मक कार्य करेंगे ऐसा विश्वास व्यक्त किया. ’फडणवीस जी साहब आगे बढ़ो, सबसे आगे बढ़ो’ का नारा दिया.
कार्यक्रम में संचालन डॉ. किशोर फुले तथा आभार प्रदर्शन मंडल की सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंडके ने किया. इस अवसर पर संत गडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. दिलीप मालखेड़े, मंडल के उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, उपाध्यक्ष, एड. प्रशांत देशपांडे, डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के प्राचार्य डॉ. अजयपाल उपाध्याय, भाजपा पदाधिकारी, विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य और बड़ी संख्या में खिलाड़ी और छात्र सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे. राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

Related Articles

Back to top button