अमरावतीमुख्य समाचार

श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल बना देश का पहला डिजिटल खेल संगठन

सांसद डॉ. अनिल बोंडे के सत्कार समारोह में ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का हुआ लोकार्पण

अमरावती/दि.30- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया अभियान की पहल की, समाज को एक नया दृष्टिकोण दिया. चूंकि डिजिटल प्रणाली पारंपरिक प्रणाली की तुलना में अधिक पारदर्शी और तात्कालिक है, इसलिए डिजिटल प्रणाली को आत्मसात करके विश्वसनीयता प्राप्त की जा सकती है. इसी क्रम में देश-विदेश में खेल के क्षेत्र में विख्यात श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल को देश की पहली डिजिटल खेल संस्था के रूप में सर्वोच्च सम्मान मिला है. इस अवसर पर अमरावती जिले के सुपुत्र व राज्यसभा के नवनिर्वाचित सांसद डॉ. अनिल बोंडे का अभिनंदन समारोह बुधवार 29 जून शाम 6 बजे मंडल के स्व. सोमेश्वर पुसतकर सभागृह में आयोजित किया गया था.
मंडल के प्रधान सचिव पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य समारोह की अध्यक्षता की. सत्कारमूर्ति नवनिर्वाचित सांसद डॉ. अनिल बोंडे, मंडल के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. रमेश गोडबोले, उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रा. डॉ. माधुरी चेंडके, सचिव प्रा. रवींद्र खांडेकर, ट्रस्कॉलर के कोऑर्डिनेटर सीए मयूर झंवर, प्राचार्य डॉ. अजयपाल उपाध्याय, पूर्व प्राचार्य डॉ. किशोर फुले आदि मान्यवर व्यासपीठपर मौजूद थे. कार्यक्रम की शुरुआत प्रज्ज्वलित और मान्यवरों के स्वागत के साथ की गई.
इसके पश्चात् श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा अमरावती के सुपुत्र नवनिर्वाचित सांसद डॉ. अनिल बोंडे का शाल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह के साथ सत्कार किया गया. साथ ही, मंडल देश में पहला डिजिटल खेल संगठन बनने के लिए ट्रू-स्कॉलर के साथ समझौता और ब्लॉकचेन डिजिटल सिस्टिम का सांसद डॉ. अनिल बोंडे इनके हस्ते लोकार्पण किया गया.
कार्यक्रम का प्रस्ताविक मंडल के उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके ने किया. सांसद डॉ. अनिल बोंडे का परिचय पूर्व प्राचार्य डॉ. किशोर फुले ने किया. कार्यक्रम में संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ. विजय पांडे ने किया. इस सम्मान और लोकार्पण समारोह में शहर के पदाधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य व्यक्ति और छात्र बड़ी संख्या में शामिल हुए.

* मंडल की विश्वसनीयता बढ़ी : सांसद डॉ. अनिल बोंडे
स्वतंत्रता से पहले स्थापित श्री हनुमान व्यायाम प्रसार मंडल ने आज तक अपने स्वर्णिम गौरव को बरकरार रखा है. केवल समाज के विकास के लिए कार्यरत श्री हनुमान व्यायाम प्रसार मंडल द्वारा डिजिटल प्रणाली को अपनाने से मंडल और यहां के प्रत्येक छात्र की विश्वसनीयता देश-विदेश में स्वीकार की जाएगी. ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी समय की मांग है और देश में पहली बार खेल के क्षेत्र में मंडल द्वारा इस प्रणाली को अपनाने से मंडल की क्षमताओं में विश्वसनीयता बढ़ी है. मंडलद्वारा किया गया सत्कार मेरे लिए सकारात्मक रूप से कार्य करने की शक्ति का स्रोत है मै समाज और मंडल के विकास के लिए प्रतिबद्ध हूं.

* ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी क्या है?
यद्यपि तंत्रज्ञान का उद्देश्य सकारात्मक परिवर्तन करना है, लेकिन इसका उपयोग धोखा देने और गुमराह करने के लिए भी किया जाता है. मुख्य रूप से शैक्षणिक प्रमाण पत्र, व्यक्ति की पहचान करने वाले दस्तावेजों में हेराफेरी की जाती है. धोखाधड़ी और भ्रामक मामलों को प्रभावी ढंग से कम नहीं किया जा सकता क्योंकि इन प्रमाणपत्रों को सत्यापित करने की पारंपरिक पद्धति में देरी होती है और पारदर्शी नहीं है. नई तकनीक के रूप में ब्लॉकचैन तकनीक एक व्यवहार्य विकल्प साबित हुई है. इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से शैक्षिक प्रमाणपत्र, आपकी पहचान सहित सभी दस्तावेज ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी द्वारा प्रमाणित किए जाते हैं. विशेष रूप से, अब से श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल में प्रत्येक पाठ्यक्रम का प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में प्रमाणित किया जाएगा. इसलिए यहां के छात्रों की विश्वसनीयता देश-विदेश में प्रामाणिक और स्वीकार्य मानी जाएगी.

Related Articles

Back to top button