अमरावतीमहाराष्ट्र

कल श्री जगन्नाथ रथ यात्रा, अपार उत्साह

सबेरे 7 बजे होगा अभिषेक, दोपहर 4 बजे लकडी के रथ पर सवार होंगे भगवान

* मंगल कलश लिए सौभाग्यवतियां भी होगी श्रध्दापूर्वक सहभागी
* रजत शताब्दी महोत्सव में पुष्करणा फाउंडेशन की सौगात
अमरावती/दि.6– अंबानगरी की भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का रजत शताब्दी वर्ष होने से व्यापक तैयारी अंतिम चरण में हैं. कल सबेरे 7 बजे रंगारी गली स्थित जगदीश मंदिर में विशेष अभिषेक और होम हवन अनुष्ठान होंगे. यजमान हेमंत और पदमा देवी आचार्य होंगे. यह दोपहर 3 बजे तक चलेंगे. उपरांत भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा को काष्ठ के रथ में विराजमान किया जायेगा. रथ को स्वाभाविक रूप से फूलों की लडियों और लाइटिंग से सजाया जा रहा है. उत्सव समिति के अध्यक्ष प्रा. डॉ. महेंद्र छांगानी ने बताया कि दोपहर ठीक 4 बजे मंदिर से गाजे बाजे और गगनभेदी जयघोष के साथ रथयात्रा जनकपुर हेतु प्रस्थान करेगी.धनराज लेन, सक्करसाथ, जवाहर गेट, प्रभात चौक, सरोज चौक, जयस्तंभ चौक होते हुए मालवीय चौक के पास आचार्य निवास अर्थात जनकपुरी पहुंचेगी. मार्ग में अनेक स्थानों पर भाविक रथ यात्रा का जय जगन्नाथ जयघोष करते हुए स्वागत, पूजन करेंगे.

* मंगल कलशधारी सौभाग्यवतियां
शोभायात्रा को लेकर जवाहर गेट के भीतर बडा उत्साह एवं उल्लास देखा जा रहा है. यह रजत शताब्दी वर्ष होने से उत्सव का प्रमाण बढा हैं. रथयात्रा में श्रध्दालु रस्सी से लकडी का रथ खींचते हैं. इस बार सौभाग्यवतियां मंगल कलश लेेकर आगे चलेगी. शोभायात्रा का स्वरूप सुंदर होगा. सक्करसाथ और जयस्तंभ चौक पर शोभायात्रा का स्वागत होगा. यह जानकारी देते हुए अध्यक्ष डॉ. छांगाणी ने बताया कि कल के होम हवन अनुष्ठान का पौराहित्य बीकानेर से विशेष रूप से पधारे पं. अशोक छांगाणी और विप्रवृंद करेंगे. डॉ. छांगानी और समस्त समिति ने भक्तों से रजत शताब्दी रथयात्रा में उत्साह, उमंग, उल्लास से सम्मिलित होने की विनती की है.

* विविध स्वास्थ्य जांच शुरू
उसी प्रकार पुष्करणा फाउंडेशन ने उत्सव को नया आयाम जोडते हुए विविध स्वास्थ्य जांच शिविर रखे हैं. 8,10,12 और 13 जुलाई को दोपहर 1 से 6 बजे के दौरान आचार्य निवास मालवीय चौक, जूना कॉटन मार्केट में यह शिविर होंगे. जहां भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के संग 10 दिनों तक जनकपुरी में निवास करेंगे.

* 14 जुलाई को रक्तदान
पुष्करणा फाउंडेशन ने बताया कि शिविर को लेकर अधिक जानकारी हेतु एड. मनोज कल्ला एवं ललित छांगाणी से संपर्क किया जा सकता है. रविवार 14 जुलाई को रक्तदान शिविर भी आयोजित हैं. भगवान जगन्नाथ के भक्त चाहे तो अपनी भक्ति को रक्तदान कर अभिव्यक्त कर सकते हैं. एड. कल्ला ने बताया कि सोमवार 8 जुलाई को हेल्थ चेकअप कैम्प, बुधवार 10 जुलाई को डेंटल चेकअप कैम्प, शुक्रवार 12 जुलाई को फिजियो थेरेपी कैम्प और शनिवार 13 जुलाई को नेत्रजांच शिविर रखे गये है. सभी चेकअप नि:शुल्क होने से भाविकों से अधिकाधिक संख्या में लाभ लेने का अनुरोध उन्होंने किया हैं.

परसों से विष्णु-लक्ष्मी महायज्ञ
आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रा. डॉ. महेंद्र छांगाणी ने अमरावती मंडल को बताया कि रथ यात्रा उत्सव अंतर्गत सोमवार 8 जुलाई से प्रात: 8 बजे से विष्णु- लक्ष्मी महायज्ञ का आयोजन रखा गया है. जिसमें भाविक यजमान के रूप में सहभागी हो सकते हैं. सर्वश्री पुरूषोत्तम जोशी, प्रा. महेंद्र छांगाणी, शशि व्यास, प्रमोद पुरोहित, सतीश पुरोहित, प्रा. जुगल व्यास, दिनेश व्यास, हेमंत आचार्य और पुणे के दिलीप पुरोहित यज्ञ के यजमान बने हैं. यज्ञाचार्य के रूप में बीकानेर से पं. अशोक छांगाणी और पं. पवन छांगानी अपने विप्रवृंद के संग पधार चुके हैं. सोमवार को यज्ञ का मंगलारंभ होगा. अगले सोमवार 15 जुलाई को यज्ञ की पूर्णाहुति होगी . प्रा. छांगाणी के अनुसार विष्णु-लक्ष्मी महायज्ञ विशेष फलदायी होने से उसमें सहभागी होना अत्यंत पुण्यशाली और सौभाग्य की बात है.

विशेष पुस्तिका का प्रकाशन
प्रा. छांगाणी ने बताया कि रजत शताब्दी रथयात्रा उपलक्ष्य विशेष पुस्तक का प्रकाशन किया जा रहा है. लगभग 70 पन्नों की पुस्तक में अमरावती की रथयात्रा का रोचक इतिहास सम्मिलित किया गया है. कुछ धरोहर योग्य फोटोग्राफ और अन्य संग्रहणीय जानकारी पुस्तिका में रहेगी. पुस्तक का प्रकाशन 15 जुलाई को होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button