अमरावती

मां कनकेश्वरी देवी के अमृतवाणी में 25 से श्री रामचरित मानस कथा

बडनेरा में मां अंबा सत्संग समिति का आयोजन

तैयारी पूर्ण पत्रकार परिषद में सुदर्शन गांग ने दी जानकारी
अमरावती/दि.23- मां कनकेश्वरी देवी जनकल्याण ट्रस्ट अंतर्गत गठित मां अंबा सत्संग समिति व्दारा शनिवार 25 फरवरी से 5 मार्च तक महामंडलेश्वरी मानस मर्मज्ञा पं.पू. मां कनकेश्वरी देवी की मधुर वाणी में श्री रामचरित मानस कथा का आयोजन बडनेरा शहर के यवतमाल रोड स्थित श्री राम मंदिर झीरी के सामने सद्गुरु गणेश शाश्वत धाम में किया गया है और इसकी तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है, ऐसी जानकारी अंबा सत्संग मंडल के अध्यक्ष प्रा. बाबा राउत और मुख्य संरक्षक सुदर्शन गांग ने बुधवार को कथा स्थल पर आयोजित पत्रकार परिषद में दी.
पत्रकार परिषद में सुदर्शन गांग ने बताया कि 25 फरवरी से 5 मार्च तक हर दिन एक सत्र में दोपहर 2 से 5 बजे तक रामचरित मानस कथा का प्रवचन होगा. उन्होंने यह भी कहा कि यह संयोग की बात है कि कथा प्रवक्ता मां कनकेश्वरी देवी का 2 मार्च को अवतरण दिवस है. जो अंत्यत सादगी एवं शालीनता से मानने का मां अंबा सत्संग समिति का मानस है. उनके बडनेरा शहर में रहते हुए किसी एक दिन अन्नदान करने का नियोजन भी है. बाहर गांव से आनेवाले अतिथियों के भोजन, आवास की व्यवस्था शहर के प्रोफेसर कॉलोनी, महावीर भवन और एकवीरा भवन में की गई है. सदुर्शन गांग ने मां को संस्कारों का विश्वविद्यालय बताया और मां के घोषवाक्य ‘चलो गांव की ओर, चलो गाय की ओर’ यह वाक्य दोहराया.
प्रा. बाबा राउत ने कहा कि नई बस्ती बडनेरा के आसपास अनेक छोटे-बडे गांव है. समिति का मानस है कि इन सभी गांव के लोग बडनेरा में आयोजित रामचरित मानस कथा गंगा में हर दिन उपस्थित रहकर कथा का लाभ लें. रामराज्य की कल्पना साकार करने की दृष्टि से मानस गंगा काफी प्रभावकारी होगी. गांवों की खुशहाली पर ही देश की खुशहाली निर्भर करती है. उन्होंने कहा कि हिंदूस्तान आज भी अपने गांवों में बसता है इसलिए गांव में सात्विक एवं पुनित विचारों का प्रचार व प्रसार हो इसी भूमिका को लेकर मां अंबा सत्संग समिति प्रयासरत है. बडनेरा में आयोजित श्री रामचरित मानस कथा गंगा में भक्तों को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहने का अवाहन समिति ने किया है. पत्रकार परिषद में सुदर्शन गांग ने प्रा. बाबा राउत, डॉ. गोविंद कासट, जवाहर गांग, प्रदीप जैन, अरुण कडू, कार्याध्यक्ष सरला सिकची, स्वागताध्यक्ष संपत शर्मा, मनोहर देशपांडे, ललिता भरतीया, दयालनाथ मिश्रा, आशीष शर्मा, आनंद सिकची, प्रमोद भरतीया, राजेंद्र महल्ले, मुकुंद सारडा और विजयप्रकाश चांडक उपस्थित थे.
20 हजार स्क्वेअर फुट का पंडाल
मां कनकेश्वरी देवी की अमृतवाणी में आयोजित श्री रामचरित मानस कथा की तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई है. बडनेरा शहर के यवतमाल रोड स्थित गणेश शाश्वत धाम में 60 हजार स्क्वेअर फुट के मैदान पर 20 हजार फुट जगह पर भव्य पंडाल तैयार किया गया है. पंडाल के एक तरफ 30 बाय 60 स्क्वेअर फुट का मंच होगा. पंडाल की क्षमता 4 से 5 हजार लोगों की है.
अवतरण दिवस पर आएंगे कैलाश विजयवर्गीय
समिति के मुख्य संरक्षक सुदर्शन गांग ने बताया कि 2 मार्च को मां कनकेश्वरी देवी के अवतरण दिवस निमित्त देशभर की बडी हस्तियों का बडनेरा में निश्चित तौर पर आगमन होगा. इनमें मध्यप्रदेश सरकार के लोकनिर्माण विभाग के राज्यमंत्री और पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रदेश चुनाव प्रभारी के रुप मेंं जिम्मेदारी निभा चुके नेता कैलाश विजयवर्गीय का समावेश है. इसके अलावा देश के अनेक विधायक व सांसद भी कथास्थल पर मां के दर्शनार्थ पधारेंगे.

Related Articles

Back to top button