अमरावती

विद्यापीठ द्वारा ‘नॅक’ मूल्यांकन के लिए एसएसआर दर्ज

‘अ प्लस’ के लिए प्रयास

  • विद्यापीठ अनुदान आयोग की टीम मई महिने में आने की संभावना

अमरावती/दि. 21 – संगाबा अमरावती विद्यापीठ ने राष्ट्रीय मूल्यांकन व अधिस्वीकृति परिषद की ओर से ‘नॅक’ ‘अ प्लस’ श्रेणी के लिए दौड़भाग शुरू की है. इसके लिए विद्यापीठ ने सेल्फ स्टडी रिपोर्ट (एसएसआर) ‘नॅक’ की ओर भेजी है. विद्यापीठ ने ‘नॅक’ की ओर पहला चरण शुरू किया है. मई महिने के दूसरे सप्ताह में टीम आयेगी, ऐसा संकेत है.
कुलगुरू मुरलीधर चांदेकर का कार्यकाल 2 जून 2021 को समाप्त होने जा रहा है. इससे पूर्व अमरावती विद्यापीठ के ‘नॅक’ मूल्यांकन होकर ‘अ प्लस’श्रेणी मिले इसके लिए प्रशासन पूरी तरह प्रयास कर रहा है. प्र. कुलगुरू राजेश जयपुरकर, कुलसचिव तुषार देशमुख, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक हेमंत देशमुख, अधिष्ठाता अविनाश मोहरील आदि के नियंत्रण में अधिकारी ‘नॅक’ मूल्यांकन के लिए दिन रात एक कर रहे है. विगत सप्ताह में शुक्रवार को सिनेट सभागृह में विभाग प्रमुख अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई. इसमें नॅक मूल्यांकन के अनुसार तैयारी की समीक्षा ली गई. एसएसआर भेजने के बाद यह महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस समय विद्यापीठ ‘नॅक’ के ‘अ’ श्रेणी में आता है ‘अ प्लस’ प्राप्त करने के लिए प्रयासों की परकाष्टा की जा रही है. कोरोना के समय भी ‘नॅक’ संबंधित अधिकारी प्राधिकरण की बैठक का सत्र शुरू हुआ है.
विद्यापीठ अनुदान आयोग के मार्गदर्शक तत्वानुसार विद्यापीठ ने ऑनलाईन कामकाज सुविधा पर जोर दिया है. हर पांच वर्ष में महाविद्यालय, विद्यापीठ को ‘नॅक’ मूल्यांकन अनिवार्य है. केन्द्रीय विद्यापीठ अनुदान आयोग की टीम की ओर से यह मूल्यांकन किया जाता है. इससे पूर्व शैक्षणिक संस्थाओं को दिल्ली में केन्द्रीय विद्यापीठ अनुदान आयोग के पास ऑनलाईन एसएसआर भेजना पड़ता है. किंतु कोरोना का प्रभाव होने के कारण तैयारी करने में अडचने आ रही है.

Related Articles

Back to top button