अमरावती

एसटी बसों से राज्य में की जाए संतरे की ढुलाई

विधायक भुयार ने विभागीय नियंत्रक से की चर्चा

वरुड प्रतिनिधि/दि. ६ – विदर्भ के संतरा उत्पादक किसानों को माल का उचित दाम मिले, इसके लिए संतरे पर आधारित प्रक्रिया उद्योग बहुत जरुरी है. इसके लिए विधायक देवेंद्र भुयार (MLA Devendra Bhuyar) ने नागपुरी संतरे पर प्रक्रिया प्रोजेक्ट के लिए पहल की है. कोरोना महामारी के दौरान एसटी महामंडल की यात्रा परिवहन स्थिति कमजोर है, ऐसे में एसटी बसों का माल ढुलाई के लिए उपयोग करने के बारे में विभागीय नियंत्रक श्रीकांत गभणे तथा वरुड डीपो प्रबंधक वानखडे से चर्चा की. नांदेड के संतरा प्रोजेक्ट को ४५ एमएन, ४५-५० छोटे आकार वाले टूली संतरा की आपूर्ति अमरावती जिले के वरुड, मोर्शी तहसील से अधिक मात्रा में की जाती है. विदर्भ में करीब १ लाख हेक्टेअर क्षेत्र में संतरे का उत्पादन किया जाता है. संतरा प्रक्रिया उद्योग के अभाव में उत्पादकों को भारी परेशानियों का सामना करना पडता है. नागपुरी संतरा पंजाब के किन्नोशी स्पर्धा में पिछड गया है. दामों में भी काफी उतार-चढाव होने से उत्पादकों की मुश्किलें बढ गई है, इस बात को देखते हुए विधायक देवेंद्र भुयार ने नागपुरी संतरे पर आधारित प्रक्रिया उद्योग जरुरी बताया है. अमरावती जिले में मोर्शी, वरुड क्षेत्र में रिकॉर्ड संतरे का उत्पादन लिया जाता है. इस बात को देखते हुए अभिनव उपक्रम श्रमजीवि संतरा उत्पादक कंपनी के माध्यम से चलाया जा रहा है.

श्रमजीवि नागपुरी संतरा उत्पादक कंपनी के माध्यम से ३१ अक्तूबर को १० मेट्रीक टन संतरा एसटी माल वाहक बस से नांदेड भेजा गया, इसका प्रत्यक्ष निरीक्षक तथा प्रोसेसिंग इंडस्ट्री नांदेड में नागपुरी संतरे पर प्रक्रिया होने वाले प्रोजेक्ट को प्रत्यक्ष भेंट देकर नागपुर संतरा प्रक्रिया करने के बारे में जानकारी विधायक देवेंद्र भुयार ने दी. कंपनी के सभी पदाधिकारियों ने नांदेड के संतरा प्रक्रिया में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. संस्था के अध्यक्ष निलेश मगर्दे, श्रमजीवि संतरा उत्पादक संस्था के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रमेश जिचकार, साहबराव कोहले पाटिल, गुड्डू पठान ने भेंट देकर जानकारी प्राप्त कर ली है.

  • उद्योग न रहने पर चिंता

विधायक देवेंद्र भुयार के अनुसार विदर्भ में १ लाख हेक्टेअर में संतरा का उत्पादन किया जाता है. मोर्शी वरुड में रिकॉर्ड तोड उत्पादन होने के बाद भी यह संतरा प्रक्रिया उद्योग नहीं रहने पर उन्होंने चिंता जताई, संतरा उत्पादक किसानों की समस्या तथा परेशानियों को ध्यान में रखते हुए विधायक भुयार ने पहल की है. संतरे पर आधारित संतरा प्रक्र्रिया प्रोजेक्ट निर्माण की दिशा में उन्होंने पहल की है. इस क्षेत्र के संतरा उत्पादकों ने संतोष जताया है.

Related Articles

Back to top button