अमरावती

एसटी महामंडल को लगा कोरोना का ग्रहण

15 दिनों में 10 करोड का नुकसान

  • 350 बसों के पहिए थमे

अमरावती/दि.11 – जिला प्रशासन द्बारा संपूर्ण जिलेभर में कडाई से लॉकडाउन लगाए जाने के पश्चात राज्य की लाइफलाइन एसटी बस के भी पहिए थम गए जिसके कारण 15 दिनों में लगभग 10 करोड रुपयोें का नुकसान एसटी महामंडल को हुआ है. 15 अप्रैल से अमरावती विभाग का एसटी महामंडल आर्थिक संकटों से गुजर रहा है.
10 अप्रैल से 10 मई इन 25 दिनों में 10 करोड रुपए का नुकसान अमरावती विभाग को लॉकडाउन के चलते हुआ है. लॉन्ग रुट की सभी बसेस बंद कर दी गई है. पहले अंतरजिला बसेस शुुरु की गई थी परंतु अब वे भी बसे बंद कर दी गई है केवल अतिआवश्यक सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ही सेवा जारी है जिसमें 20 से 25 यात्री होने के पश्चात ही बस छोडी जाती है. ऐसी जानकारी बसस्थानक व्यवस्थापक उमेश इंगले ने दी.

350 बसेस खडी

अमरावती विभाग से 350 से 375 बसेस नियमित रुप से चलायी जाती थी. किंतु अब लॉकडाउन लगाए जाने की वजह से यह सभी बसेस परिसर में खडी दिखाई दे रही है. अमरावती बसस्थानक से बडनेरा, वरुड, मोर्शी, दर्यापुर, चांदूर बाजार, परतवाडा इसके अलावा पुणे, औरंगाबाद, नागपुर, भुसावल, चंद्रपुर, गोंदिया, भंडारा, यवतमाल, वर्धा तथा मध्यप्रदेश के इन्दौर, बरहानपुर तक बसे चलायी जा रही थी.

10 करोड का नुकसान

अमरावती विभाग से हर रोज एसटी बस 1 लाख 35 हजार किमी का प्रवास करती थी. जिसमें 35 से 40 लाख रुपए की रोजाना आय एसटी महामंडल को होती थी. किंतु 15 अप्रैल से लॉकडाउन के नियम कडे कर दिए जाने के पश्चात फेरियां बंद कर दी गई. जिसकी वजह से अब तक 10 करोड रुपए का नुकसान अमरावती विभाग को हुआ है. मुश्किल से दो या चार बसें अतिआवश्यक सेवा के लोगों के लिए छोडी जा रही है. जिसमें 700 से 1800 किमी का प्रवास बसों द्बारा किया जा रहा है जिसमें डीजल के भी पैसे निकलना मुश्किल हो रहा है.

अतिआवश्यक सेवा शुरु

15 अप्रैल से जिलेभर में सख्त लॉकडाउन के निर्देश जिला प्रशासन द्बारा दिए जाने के पश्चात एसटी महामंडल की बसेस भी बंद कर दी गई है. किंतु अतिआवश्यक सेवा शुरु है. जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, उपचार करवाने जा रहे मरीज या फिर खेती विषयक सामग्री खरीदी के लिए जा रहे किसान व अन्य अतिआवश्यक सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के लिए बसें छोडी जा रही है. जिसमें केवल 22 यात्रियों को ही अनुमति है और उन्हें जिस जगह वे कार्यरत है वहां का आयडीन्टि कार्ड बताना होगा. वैसे तो अतिआवश्यक सेवा में कार्यरत कर्मचारियों के लिए ही बस सेवा शुरु है किंतु इसमें किसानों को व मरीजों को भी छूट दी जा रही है बशर्त है उन्हें आवश्यक कागजाद बताने होंगे.
– उमेश इंगले,
व्यवस्थापक अमरावती बसस्थानक

माल यातायात सेवा भी शुरु

एसटी महामंडल की माल यातायात सेवा शुरु है. अमरावती विभाग में माल यातायात के लिए 25 ट्रक है जिनकी फेरियां शुरु है. 1 से 10 मई तक साधारणत: इन ट्रकों ने 67 फेरियां कर 9152 किमी यात्रा की जिसमें एसटी महामंडल को 4 लाख रुपए की आमदनी हुई.

Related Articles

Back to top button