अमरावती

कम दर व नियमित सेवा के चलते माल ढूलाई से एसटी मालामाल

8 माह में 3 करोड रुपयों की आय

* रापनि विभाग की आयवृद्धि में योगदान
अमरावती/दि.3– कोविड संक्रमण के चलते मार्च 2020 से लॉकडाउन का दौर शुरु हुआ था. जिसके चलते सभी उद्योग धंधे बंद हो गए थे. जिसके परिणामस्वरुप ट्रांसपोर्ट सेवा भी ठप हो गई थी. ऐसे में राज्य सरकार ने 1 मई 2020 से एसटी महामंडल की माल ढूलाई सेवा शुरु की थी. जिसे शुरुआत से ही काफी बेहतरीन प्रतिसाद मिलना शुरु हुआ. साथ ही निजी ट्रांसपोर्ट की तुलना में कम दर व नियमित सेवा के चलते रापनि ने मालढूलाई के क्षेत्र में अपनी बडी तेजी से जगह और पहचान बनाई और विगत 8 माह की कालावधि के दौरान रापनि ने माल ढूलाई के जरिए 2 करोड 90 लाख 37 हजार रुपयों की कमाई की.
उल्लेखनीय है कि कोविड संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन के चलते रापनि की यात्री बस सेवा पूरी तरह से बंद थी. जिसके चलते रापनि को करोडों रुपयों का नुकसान सहन करना पडा था. ऐसे में उस नुकसान को पूरा करने के साथ ही रापनि की आय को बढाने हेतु मई 2020 से रापनि ने माल ढूलाई के क्षेत्र में कदम रखा. जिसके लिए यात्री बसों में ही अंशत: बदलाव करते हुए माल ढूलाई के लिए ट्रक तैयार किए गए. ताकि इस काम के लिए नए वाहनों की खरीदी पर अनावश्यक खर्च न करना पडे. साथ ही रापनि ने माल ढूलाई के लिए अपनी दरों को बेहद वाजिब रखा और माल ढूलाई की सेवा को नियमित व सुरक्षित रखने पर विशेष ध्यान दिया गया. जिसके चलते रापनि की माल ढूलाई सेवा को शुरुआत से ही बेहतरीन प्रतिसाद मिल रहा हैं. अमरावती विभाग के 8 आगारों मे रहने वाले 16 मालवाहक ट्रकों के जरिए जारी वर्ष में अप्रैल से नवंबर माह के दौरान रापनि ने 2 करोड 90 लाख 37 हजार रुपए का राजस्व प्राप्त किया हैं.

16 ट्रकों से होती है माल ढूलाई
रापनि के पास माल ढूलाई हेतु 8 आगारों में कुल 16 मालवाहक ट्रक हैं. इन ट्रकों का निर्माण रापनि की यात्री बसों में कुछ आवश्यक फेर बदल करते हुए किया गया. जिसके चलते रापनि को माल ढूलाई हेतु माल वाहक ट्रक तैयार करने में कोई विशेष खर्च नहीं करना पडा. ऐसे में रापनि के लिए वाजिब दामों पर माल ढूलाई की सेवा उपलब्ध करवाना संभव हो पाया हैं.

* ऐसी है माल ढूलाई की दरें
इस समय ईंधन दरवृद्धि की वजह से रापनि ने भी माल ढूलाई को लेकर अपनी दरें बढाई हैं. किंतु यह दरें निजी ट्रांसपोर्टरों की तुलना में काफी हद तक कम हैं. रापनि व्दारा 0 से 200 किमी. तक 57 रुपए प्रति किमी. तथा 201 किमी. से अधिक दूरी हेतुु 55 रुपए प्रति किमी. का प्रति किराया वसूला जाता हैं.
बॉक्स
* माल ढूलाई के लिए स्वतंत्र कक्ष
रापनि के मालवाहक वाहनों में नाशवंत पदार्थो के अलावा अन्य विविध वस्तुओं एवं सामानों की ढूलाई की जाती हैं. जिसके लिए अमरावती विभाग के 8 आगारों में 16 माल वाहक ट्रकों की व्यवस्था करने के साथ ही माल ढूलाई के लिए स्वतंत्र कक्ष भी तैयार किया गया हैं. जहां से माल ढूलाई संबंधी सभी कामों का संचालन किया जाता हैं. इस विभाग में नियंत्रण कक्ष प्रमुख, यातायात निरीक्षक व यातायात नियंत्रक आदि सहित 7 लोगों की टीम कार्यरत रहती हैं.

एसटी की आय बढाने के उद्देश्य से रापनि व्दारा माल ढूलाई की सेवा को शुरु किया गया हैं. जिसे अमरावती विभाग में बेहतरीन प्रतिसाद मिल रहा हैं. कम दर व नियमित सेवा रहने के चलते अब माल ढूलाई के लिए कई लोग एसटी के पास आ रहे हैं. लगातार मिलते व बढते प्रतिसाद को देखते हुए एसटी व्दारा भी बेहतरीन सेवा देने का प्रयास किया जा रहा हैं.
– निलेश बेलसरे, विभाग नियंत्रक,
अमरावती रापनि विभाग

* माल ढूलाई से हुई महिना निहाय आय
महिना आय
अप्रैल 1,86,666
मई 6,59,655
जून 7,02,960
जुलाई 4,45,703
अगस्त 2,80,455
सितंबर 2,84,165
अक्तूबर 2,83,560
नवंबर 2,19,985

Related Articles

Back to top button