अमरावती

2 हजार के नोटों के लिए एसटी ने तय की अपनी डेडलाइन

28 तक ही एसटी बसों में स्वीकार होगी 2 हजार की नोट

* बैंकों में 30 तक 2 हजार की नोट होगी स्वीकार
अमरावती /दि.12- रिजर्व बैंक ने 2 हजार रुपए के करंसी नोट को चलाने हेतु 30 सितंबर की अंतिम तारीख तय की है. वहीं महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल द्बारा इससे 48 घंटे पहले यानि 28 सितंबर तक ही 2 हजार रुपए के नोट स्वीकार करने की अंतिम तिथि तय की गई है और 28 सितंबर के बाद रापनि द्बारा अपने यात्रियों से 2 हजार रुपए की नोट स्वीकार नहीं की जाएगी. बैंक में रकम भरते समय कोई नोट रह जाने पर बिना वजह से नुकसान न हो, इस बात के मद्देनजर राज्य परिवहन निगम ने यह निर्णय लिया है.
इस संदर्भ में रापनि प्रशासन द्बारा स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा गया कि, मुख्य तौर पर दूसरे राज्यों में जाने वाली रापनि बसों को वहां से वापिस आने में समय लगता है और बसों के वापिस आने के बाद वाहक के पास संकलित रहने वाली रकम को डिपो में जमा करने के बाद रापनि के बैंक खाते में जमा कराया जाता है. इस बात के मद्देनजर रापनि द्बारा 2 हजार रुपए की नोट को स्वीकार करने के लिए अपने स्तर पर 28 सितंबर की अंतिम तिथि तय की गई है. ताकि 28 सितंबर तक रापनि के पास जमा होने वाली 2 हजार रुपए की नोटों को रापनि द्बारा बैंकों में जमा कराया जा सके.
* रापनि के पास रकम भरने हेतु बचेंगे 2 दिन
चूंकि सभी बैंकों में 30 सितंबर तक 2 हजार रुपए की नोटे स्वीकार की जाएगी. ऐसे में 28 सितंबर तक 2 हजार रुपए की नोटों को स्वीकार करने वाले राज्य परिवहन महामंडल के पास भी अपनी कैश में रहने वाली 2 हजार रुपए की नोटों को बैंक में जमा कराने हेतु 29 व 30 सितंबर तक 2 दिनों का समय रहेगा.
* रापनि 29 सितंबर को ही बैंक में जमा कराएंगी नोटे
जानकारी के मुताबिक यद्यपि 2 हजार रुपए की नोटों को बैंक में जमा कराने हेतु 30 सितंबर तक की डेडलाइन है. लेकिन रापनि द्बारा 29 सितंबर तक अपने पास जमा रहने वाली 2 हजार रुपए की सभी नोटों को बैंक में जमा करा दिया जाएगा.
* विभाग नियंत्रण को रापनि का पत्र
राज्य परिवहन महामंडल के लेखा विभाग ने अपने सभी विभाग नियंत्रकों को पत्र भेजते हुए कहा है कि, रापनि ने 28 सितंबर की रात 12 बजे तक ही 2 हजार रुपए की नोटें स्वीकार की जाए और इसके बाद किसी भी वाहक द्बारा 2 हजार रुपए की नोट को स्वीकार न किया जाए, इस बात की ओर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए.

Related Articles

Back to top button