अमरावती

स्मार्ट कार्ड रहने पर ही मिलेगी एसटी में छूट

महामंडल ने दी 31 मार्च तक समयावृध्दि

  • जून माह से कार्ड रहेगा बंधनकारक

अमरावती/दि.29 – राज्य परिवहन महामंडल द्वारा वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य सभी सहूलियत धारकों को स्मार्ट कार्ड दिया जाता है, किंतु कोविड संक्रमण की स्थिति के साथ-साथ राज्य परिवहन महामंडल के कर्मचारियों द्वारा 28 अक्तूबर से शुरू की गई हडताल की वजह से आगार एवं रापनि के विभागीय कार्यालय के जरिये स्मार्ट कार्ड पंजीयन व वितरण की प्रक्रिया नहीं हो पायी. जिसकी वजह से इस योजना के लिए रहनेवाली 31 मार्च तक की अंतिम तिथि को अब 31 मई तक बढा दिया गया है तथा 1 जून के बाद स्मार्ट कार्ड रहने पर ही रापनि बसों की यात्रा में छूट व सहूलियत मिलेगी.
बता दें कि, रापनि की बसों में छूट व सहूलियत के लिए अब भी पुराने पहचान पत्रों को ग्राहय माना जाता है, लेकिन पुराने पहचान पत्रों के साथ गडबडी होने की संभावना को देखते हुए महामंडल प्रशासन ने सहूलियत धारक यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड योजना को कार्यान्वित किया. इस योजना को कोविड संक्रमण काल के दौरान समयावृध्दि प्रदान की गई.

स्मार्ट कार्ड के लिए 31 मई की डेड लाईन

अब भी कई वरिष्ठ नागरिकों ने स्मार्ट कार्ड नहीं निकाला है. जिसके चलते अब स्मार्ट कार्ड निकालने हेतु 31 मई की डेड लाईन दी गई है. इस कालावधी के दौरान सभी वरिष्ठ नागरिकों को स्मार्ट कार्ड निकालने होंगे. अन्यथा उन्हें रापनि बसों की यात्रा में कोई सहूलियत या छूट नहीं मिलेगी.

एसटी की ओर से दी जानेवाली सुविधाएं

– एसटी महामंडल के जरिये विविध सामाजिक घटकों को यात्रा शुल्क में 33 से 100 फीसद छूट दी जाती है.
– योजना का लाभ लेने हेतु संबंधित लाभार्थी को आधारकार्ड से लिंक रहनेवाला स्मार्ट कार्ड देने की योजना एसटी महामंडल द्वारा शुरू की गई है.
– वरिष्ठ नागरिक, विद्यार्थी, दिव्यांग व्यक्ति, अधिस्विकृति धारक पत्रकार तथा डॉ. बाबासाहब आंबेडकर समाजभूषण व लोकशाहीर अण्णाभाउ साठे पुरस्कार प्राप्त व्यक्तियों को रापनि बसों की यात्रा में छूट प्रदान की जाती है.

  • वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य सहूलियत धारक यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड योजना चलायी जाती है. जिसे इस वर्ष 31 मई तक समयावृध्दि दी गई है. पश्चात 1 जून 2022 से वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य सहूलियत धारक यात्रियों के पास स्मार्ट कार्ड रहना अनिवार्य रहेगा.

Related Articles

Back to top button