अमरावती

दीपावली व भाईदूज पर हाऊसफुल रहेगी एसटी

अग्रीम आरक्षण के लिए उमड रही जबर्दस्त भीडभाड

  • पुणे, औरंगाबाद व पंढरपुर मार्ग पर रहेगा जमकर ‘रश’

अमरावती/दि.20 – पिछले वर्ष कोविड संक्रमण के खतरे और लॉकडाउन के चलते दीपावली का पर्व भी पूरी तरह से सन्नाटे में गूजरा था. किंतु इस वर्ष अनलॉक के तहत कई प्रतिबंधों के शिथिल हो जाने के चलते अब सभी क्षेत्र लगभग पूरी तरह से खुल गये है और जन-जीवन पहले की तरह सामान्य होने लगा है. ऐसे में दीपावली का पर्व भी पहले की तरह धूमधाम से मनाये जाने की पूरी संभावना है. इस हेतु कई लोगों ने दीपावली पर्व पर यात्रा करने का भी नियोजन किया है और विगत सप्ताह से राज्य परिवहन निगम की बसों में पुणे, औरंगाबाद, नागपुर, नाशिक व पंढरपुर मार्ग पर आरक्षण शुरू हो गया है. जिसे जबर्दस्त प्रतिसाद भी मिल रहा है. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि, दीपावली पर्व पर राज्य परिवहन महामंडल की बसों में अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई देगी.
उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर सहित जिले के कई लोग पढाई-लिखाई व नौकरी के सिलसिले में अन्य शहरों, जिलों व राज्यों में रहते है. जो दशहरा व दीपावली जैसे पर्व पर अपने घर-परिवार में वापिस आते है. इसके साथ ही भाईदूज जैसे पर्व पर भाई अपनी विवाहिता बहनों के यहां त्यौहार मनाने जाते है. ऐसे में लगभग सभी ओर लोगों की भारी आवाजाही रहती है और लोगबाग बडे पैमाने पर रेल एवं बस जैसे सार्वजनिक परिवहन के साधनों का उपयोग करते है. जिसे रेल गाडियों व बसों में त्यौहारों के समय काफी अधिक भीडभाड होती. इस बात के मद्देनजर सभी लोग रेल गाडियों व बसों में पहले से अग्रीम आरक्षण प्राप्त करते है, ताकि ऐन समय पर किसी तरह की परेशानी या दिक्कत न हो. इन दिनों रेल गाडियों की तरह यात्रियों द्वारा रापनि बसों में भी अग्रीम आरक्षण कराया जाता है. ऐसे में इन दिनों पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, अकोला, यवतमाल, वरूड, परतवाडा, नासिक, जलगांव, नांदेड, खंडवा, बुरहानपूर, हैदराबाद, लातूर, भोपाल, छिंदवाडा व बैतूल मार्ग की बसों में अग्रीम आरक्षण प्राप्त करने का प्रमाण बढ गया है. साथ ही दशहरे के बाद से इन सभी रूटों पर यात्रियों की संख्या भी बढ गई है. विशेष रूप से लंबी दूरीवाले रूटों पर चलनेवाली रातरानी बसोें में अग्रीम आरक्षण बडे पैमाने पर प्राप्त किया जा रहा है. साथ ही इन दिनों कई रूटों पर वातानुकूलित आरामदायक शिवशाही बस भी रापनि द्वारा चलाई जा रही है. इन बसोें में भी बडे पैमाने पर आरक्षण प्राप्त किया जा रहा है, लेकिन इस समय शिवशाही बसों में अग्रीम आरक्षण मिल ही नहीं रहा.

इन रूटों पर चलायी जाती है रातरानी

अमरावती-अकोला
अमरावती-नागपुर
अमरावती-औरंगाबाद
अमरावती-जालना
अमरावती-नासिक
अमरावती-पुणे
अमरावती-जलगांव
अमरावती-पंढरपुर

Shivshahi-buss-amravati-mandal

इन मार्गों पर दौडती है शिवशाही

राज्य परिवहन महामंडल के अमरावती विभाग द्वारा विशेष तौर पर दीपावली हेतु शिवशाही बसोें का आरक्षण शुरू किया गया है. जिसे पुणे, नासिक, औरंगाबाद व नागपुरवाले रूटों पर वापसी की यात्रा हेतु अच्छाखासा प्रतिसाद मिल रहा है. इन रूटों पर अमरावती से भी करीब 50 फीसद आरक्षण दिया जा रहा है. अमरावती विभाग द्वारा आगामी दीपावली के मद्देनजर यात्रियोें के आने-जाने हेतु अतिरिक्त बसें चलाने का भी नियोजन किया गया है. जिसके तहत दीपावली से पहले व भाईदूज के बाद लंबी व मध्यम दूरीवाले रूट पर अतिरिक्त रापनि बसे छोडी जायेगी.

Related Articles

Back to top button