अमरावती

तंत्रनिकेतन में प्रवेश प्रक्रिया शुरु

प्रवेश को लेकर विद्यार्थियों में संभ्रम

अमरावती/दि.13– दसवीं का रिजल्ट लगने से पूर्व ही महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने नये शैक्षणिक वर्ष के अभ्यासक्रम की केंद्रीय ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया 2 जून से शुरु कर दी है. दसवीं पश्चात पॉलिटेक्निक करने हेतु इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या अधिक है. लेकिन कौन सा कोर्स करें, इस संदर्भ में विद्यार्थियों में संभ्रम की स्थिति है. कौन सा कोर्स करने पर नौकरी मिलेगी, ऐसे अनेक प्रश्न विद्यार्थी समुपदेशक के पास उपस्थित कर रहे हैं.
दसवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी प्रथम वर्ष के लिए संकेतस्थल पर जाकर पंजीयन करवा सकता है. पदविका अभ्यासक्रम की प्रवेश प्रक्रिया हेतु जिले के सुविधा केंद्रों में आने वाली दिक्कतों का निवारण करने के लिए संस्था के प्राचार्य मानकर की प्रवेश अधिकारी के रुप में नियुक्ति की गई है. प्रवेश प्रक्रिया की सॉफ्टवेअर प्रणाली में विद्यार्थी कम्प्युटर या एंड्रॉईड मोबाइल द्वारा पंजीयन कर सकते हैं. पंजीयन के बाद कागज पत्रों की पड़ताल के लिए विद्यार्थियों को दो पर्याय उपलब्ध करवाये गए है. जिन विद्यार्थियों के पास आवेदन करने की सुविधा नहीं, वे सेंटर पर भरकर कागज पत्रों की पड़ताल के लिए आ सकते हैं.
पॉलिटेक्निक में प्रवेश के लिए जाति-जमाति वैधता प्रमाण पत्र, नॉन क्रिमिलेअर, अधिवास प्रमाण पत्र, आय का प्रमाण पत्र, आर्थिक रुप से दुर्बल प्रवर्ग के लिए प्रमाण पत्र, दिव्यांग बाबत का प्रमाणपत्र, अल्पसंख्यांक विद्यार्थी को अल्पसंख्यांक प्रवर्ग का प्रमाण पत्र, आधार क्रमांक व संलग्न बैंक खाता होना आवश्यक है. वहीं अभियांत्रिकी पदविका अभ्यासक्रम का नाम व इस बारे में जानकारी, प्रवेश के लिए पात्रता की शर्त के संदर्भ में विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन करने के लिए शासकीय तंत्रनिकेतन में समुपदेशन कक्ष स्थापित किए जाने की जानकारी प्राचार्य वी.आर. मानकर ने दी.

तकनीकी शिक्षा संचालनालय के संकेतस्थल पर संपूर्ण जानकारी
तकनीकी शिक्षा संचालनालय के संकेतस्थल पर एमएसबीटीई एवं डीटीई पर जानकारी उपलब्ध करवाई गई है. तंत्रनिकेतन की सूची, अभ्यासक्रम, शुल्क, पंजीयन व प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी इस पर अपलोड की गई है. इतना ही नहीं, कौन सी संस्था सूची में नहीं, इस बारे में भी स्पष्ट किया गया है.

Related Articles

Back to top button