अमरावती

अमरावती विद्यापीठ में अन्नाभाउ साठे अध्यासन केंद्र शुरु करें

प्रदेश युवक कांग्रेस के सचिव सागर कलाने की मांग

अमरावती/दि.31– संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में साहित्य सम्राट अन्नाभाउ साठे अध्यासन केंद्र शुरु करने की मांग के लिए महाराष्ट्र प्रदेश युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव सागर कलाने ने की है.
विद्यापीठ में आयोजित सीनेट सदस्यों की बैठक में सागर कलाने ने इस बाबत ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि अन्नाभाउ साठे महाराष्ट्र के एक महान पुरूष, साहित्यिक और समाज सेवक थे. उनके साहित्य ने मराठी साहित्य को नई दिशा दी. उन्होंने महाराष्ट्र के लिए बडी भूमिका भी निभाई. उनका साहित्य यह परिवर्तन को दिशा व चालना देनेवाला साबित हुआ है. आज भी बडी संख्या में विद्यार्थी और अभ्यासक उनके इस साहित्य का संशोधनात्मक अभ्यास करते दिखाई देते है.उनके कार्य का अभ्यास और संशोधन करने के लिए अध्यासन केंद्र की आवश्यकता है. सागर कलाने के मुताबिक इस विषय को पिछले 5 साल से प्रलंबित रखा गया है.

हाल ही में अण्णाभाउ साठे का जन्मशताब्दी वर्ष मनाया गया. अन्नाभाउ साठे का साहित्य विश्वस्तर पर अभ्यास के लिए जाता है. अन्नाभाउ साठे के साहित्य पर अनेकों ने आचार्य पदवी के लिए संशोधन किया है. उनके विचारों का अनुकरण करने वाले अनेक संशोधन पर ग्रंथ प्रकाशित है. अन्नाभाउ की खुद की ग्रंथ संपदा विराट है. उनकी विविध कीताबें प्रकाशित है. ऐसे महान साहित्य सम्राट के विचारों पर व साहित्य पर और संशोधन हो और उनके साहित्य का अभ्यास आम नागरिकों को करते आ सके, इसलिए संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में साहित्य सम्राट अन्नाभाउ साठे अध्यासन केंद्र शुरु करने की मांग ज्ञापन में की गई है. सागर कलाने की इस मांग का सीनेट सदस्यों ने समर्थन किया है. इनमें माधुरी जवंजाल, भैयासाहब मेटकर, डॉ. नितीन टाले समेत अन्य का समावेश है. विद्यापीठ प्रशासन ने जल्द ही इस बाबत निर्णय लेने का आश्वासन दिया

Related Articles

Back to top button