अमरावतीमुख्य समाचार

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले का सौंदर्यीकरण व निर्माण तत्काल शुरु करें

लेडी गर्वनर डॉ. कमलताई गवई ने ज्ञापन सौंपकर जिलाधिकारी व मनपा आयुक्त से किया अनुरोध

अमरावती/दि.4- शहर के इर्विन चौक स्थित डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले का सौंदर्यीकरण व निर्माणकार्य जल्द से जल्द शुरु करने का अनुरोध लेडी गर्वनर डॉ. कमलताई गवई ने किया है.
सांसद नवनीत राणा ने डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले का सौंदर्यीकरण करने के लिए 50 लाख रुपए की निधि मिलने की मांग शासन से की थी. इसके मुताबिक मनपा क्षेत्र के काम के लिए यह निधि मंजूर हुई है. इस निमित्त डॉ. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक समिति की तरफ से हाल ही अमरावती जिलाधिकारी तथा मनपा आयुक्त को ज्ञापन प्रस्तुत किया गया. इस ज्ञापन में कहा गया है कि, अमरावती के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चौक का पुतला वर्ष 1972 में पूर्व राज्यपाल रा.सू. गवई की निधि से बैठाया गया था. अमरावती शहर के प्रत्येक चौराहे का तेजी से विकास हुआ, लेकिन इस चौक के पुतले का सौंदर्यीकण और निर्माण की तरफ अनदेखी की गई. चाहिए वैसे विकास के काम नहीं किए गए. शासन की तरफ से पुतले के सौंदर्यीकरण के लिए निधि मंजूर होने से जिले के आंबेडकरी जनता में हर्ष का वातावरण निर्माण हुआ है. इस निधि का इस्तेमाल करने के संदर्भ में जिप विश्रामगृह में गत 26 दिसंबर को आंबेडकरी पार्टी व समाजिक संगठना के नेता तथा कार्यकर्ताओं की बैठक भी बुलाई गई थी. इस बेैठक की अध्यक्षता लेडी गर्वनर डॉ. कमलताई गवई ने की थी. प्रमुख अतिथि के रुप में दलित मित्र मधुकरराव अभ्यंकर, वसंतराव गवई, समाधान वानखडे हिम्मत ढोले व अन्य मान्यवर उपस्थि थे. बैठक में सर्वसम्मति से शासन की तरफ से प्राप्त हुई निधि खर्च कर डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के स्मारक का निर्माण पूर्ण करने का प्रस्ताव पारित किया गया. इसके बावजूद कुछ गिनेचुने लोग इस निधि का इस्तेमाल न करने की बात कर आंबेडकरी जनता में संभ्रम निर्माण कर रहे है. यह देखते हुए 4 जनवरी को रिपाई के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. राजेंद्र गवई की अध्यक्षता में कार्यकर्ता व नेताओं की बैठक ली गई. इस बैठक में सर्वसम्मति से निश्चित किया गया कि शासन की निधि अपवित्र नहीं रहती यह पैसा आम लोगों के कर से जमा होता है और यही पैसा विकास काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस कारण निधि वापस नहीं जाना चाहिए. सांसद नवनीत राणा ने आंबेडकरी जनता को दिए शब्द का पालन किया है. इस कारण स्मारक का काम पूर्ण करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया. पश्चात जिलाधिकारी पवनीत कौर व मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टिकर को ज्ञापन सौंपकर काम तत्काल शुरु करने की मांग की गई.
ज्ञापन सौंपने वालों में डॉ. कमलताई गवई के अलावा दलित मित्र मधुकरराव अभ्यंकर, वसंत गवई, हिम्मत ढोले, आतिश डोंगरे, मनपा के पूर्व शिक्षण सभापति आशीष गावंडे, महिला मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष अशेाक खरात, संगीता वाघ, सविता भटकर, शैलेंद कस्तुरे, गणेशदास गायकवाड, अश्विन उके, समाधान वानखेडे, कुशल गोंडाणे, वाल्मिक डोंगरे, गौतम हिरे, नितिन तायडे, प्रवीण मोखले, विनोद ढोके, जयप्रकाश तायडे, रणजीत मेश्राम सहित अनेक अांबेडकरी अनुयायी मौजूद थे.

 

 

Related Articles

Back to top button