अमरावती

विदर्भ के सीसीआय के कपास खरीदी केन्द्र तत्काल शुरू करें !

विधायक देवेन्द्र भुयार की सहकार मंत्री पाटिल से मांग

मोर्शी प्रतिनिधि/दि. २ – वरूड-मोर्शी तहसील में इस वर्ष हुई संतोषजनक बारिश के कारण कपास का अच्छा उत्पादन हुआ है. किंतु वापसी की बारिश से किसानों के खेत में ही कपास का बहुत ही नुकसान हुआ है. ऐसी स्थिति में भी किसानों ने कपास को सुरक्षित रखा है. किंतु सीसीआय के शासकीय कपास खरीदी केन्द्र शुरू न होने से केवल साढ़े चार हजार रूपये क्विंटल से निजी व्यापारी कपास की खरीदी कर रहे है. जिससे किसानों की लूट हो रही है. पहले ही कोरोना की पाश्र्वभूमि पर लॉकडाऊन के कारण किसान संकट में हैे. ऐसे में कपास का नुकसान होने से किसान चिंता में है. तब इस संकट के समय सीसीआय का कपास खरीदी केन्द्र शुरू करके किसानों का कपास खरीदी करने का आदेश दिया जाए, ऐसी मांग मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक देवेन्द्र भुयार (MLA Devendra Bhuyar) ने सहकारमंत्री बालासाहब पाटिल से की है.
कोरोना के कारण नैसर्गिक संकट के कारण किसान आर्थिक दृष्टि से संकट में घिर गया है. इस साल वापसी की बारिश के कारण कपास का बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है. उसमें भी त्यौहार तथा महत्वपूर्ण रबी सीजन नजदीक आ रहे है. फिलहाल कपास घर रखने के लिए किसान की व्यवस्था नहीं हैे इसी के साथ दीपावली का त्यौहार भी नजदीक है. कपास बेचकर किसान दीपावली का त्यौहार उत्साह से मनाते है. परंतु कपास खरीदी केन्द्र शुरू न होने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है. किसानों की यह व्यथा मोर्शी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक देवेन्द्र भुयार ने सहकारमंत्री बालासाहब पाटिल को प्रत्यक्ष रूप में भेट देकर रखी है.
दिवाली को १५ दिन ही शेष बचे है. लेकिन कपास की खरीदी अभी तक शुरू नहीं हुई है. राज्य के कपास उत्पादक किसान अतिवृष्टि के कारण व वापसी की बारिश के कारण पहले से ही परेशान है. जिसके कारण उनका कपास खरीदना आवश्यक है. जिसके कारण विदर्भ का सीसीआय कपास खरीदी केन्द्र शुरू करने की मांग विधायक देवेन्द्र भुयार ने सहकारमंत्री बालासाहब पाटिल से की है.सीसीआय का कपास केन्द्र शुरू करने के संबंध में सकरात्मक चर्चा इस समय की गई.

Related Articles

Back to top button