अमरावती

दर्यापुर में वृक्ष कटाई अभियान की शुरुआत

नागरिक संतप्त, नगरपालिका के प्रस्ताव का किया विरोध

दर्यापुर-दि.29 शहर के ब्रिटिशकालीन नीम के पेड़ रास्ता विकास काम के नाम पर तोड़ने का कार्य किया जा रहा है. लेकिन इसके लिये नागरिकों द्वारा विरोध किया जा रहा है. मात्र प्रशासनिक तैयारी पूरी होने के कारण आज से इन वृक्षों की कटाई किये जाने की जानकारी पालिका द्वारा दी जा रही है.
बसस्थान चौक से जुनी नगरपालिका से अस्पताल तक ब्रिटिशों के काल में करीबन 50 से अधिक वृक्ष लगाये गए, लेकिन अब नगरपालिका द्वारा रास्ता चौड़ाईकरण के काम किये जाने के कारण ब्रिटिशकाल में लगाये गए वृक्षों की कटाई के लिए आज 29 अक्तूबर से नगरपालिका द्वारा शुरुआत करने बाबत जानकारी नगरपालिका के मुख्याधिकारी ने दी. इन वृक्षों को न तोड़ने हेतु इससे पूर्व भी नागरिकों की ओर से आओंदोलन किया गया. लेकिन कुछ दिनों पूर्व नगरपालिका में ही वृक्ष कटाई का प्रस्ताव बैठक में मंजूर किया गया. पश्चात अब पुराने प्रस्ताव पर ही वृक्ष कटाई के लिए अनुमति दी गई है. लेकिन इन वृक्षों की कटाई न हो, इसके लिये नागरिक व विविध संगठनाओं की तरफ से नगरपालिका प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया है. विशेष यानि इन पेड़ों के कारण नागरिकों को अथवा वाहन चालकों को कोई भी दुविधा निर्माण नहीं हुई है. प्रशासन की तरफ से इन पेड़ों को तोड़ने की शुरुआत की गई तो वहां तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी भी अब दी गई है. लेकिन प्रशासन की तरफ से इन पेड़ों को तोड़ने की शुरुआत होने वाली है.

विकास के लिए पेड़ों को तोड़ने का प्रस्ताव लिया गया
सड़कों के विकासकाम के लिये इन पेड़ों को तोड़ने का प्रस्ताव पहले ही लिया गया है. वृक्ष प्राधिकरण समिति ने भी अनुमति दी है. शासन के नियमानुसार सब कुछ हुआ है.
– नंदू पराडकर, मुख्याधिकारी

हम विरोध करेंगे
नगरपालिका द्वारा बसस्थानक के पुरानी नगरपालिका परिसर के ब्रिटिशकालीन पेड़ तोड़ने का प्रस्ताव पिछले सत्तारुढ़ दल के कार्यकाल में पारित किया गया था. इस आधार पर अब मुख्याधिकारी पेड़ तोड़ने की अनुमति दे रहे हैं. हम विरोध करने वाले हैं. पेड़ तोड़ने नहीं देंगे.
– विजय विल्हेकर, पर्यावरण प्रेमी

Related Articles

Back to top button