अमरावतीमुख्य समाचार

नए सिरे से प्रभाग रचना पर मंथन शुरु

तीन सदस्यीय ही रहेगा प्रभाग

* 825 मतदान केंद्रों की व्यवस्था
* 2 हजार 500 कर्मचारियों का नियोजन
* ओबीसी आरक्षण को लेकर संभ्रम कायम
अमरावती/ दि.13– राज्य सरकार के नगर विकास विभाग ने महानगरपलिका चुनाव के लिए नए सिरे से प्रभाग रचना करने के आदेश मनपा आयुक्त के नाम जारी कर दिए है. संबंधित आदेश प्राप्त होते ही मनपा स्तर पर फिर एक बार प्रभाग रचना की तैयारियां शुरु की गई है. इस विषय को लेकर जल्द ही एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है. इस बैठक में प्रभाग रचना के नियोजन पर मंथन कर निर्णय लिया जाएगा ऐसी जानकारी मनपा अधिकारियों ने साझा की. राज्य सरकार ने मनपा चुनाव के लिए तीन सदस्यीय प्रभाग रचना के निर्देश दिए है. उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है, जिससे महानगरपालिका के चुनाव तीन सदस्यीय प्रभाग पद्धति से ही होंगे यह तो निश्चित है. लेकिन ओबीसी आरक्षण को लेकर किसी भी प्रकार का निर्णय नहीं होने से महानगरपालिका के चुनाव ओबीसी आरक्षण के बगैर होंगे या कोर्ट के आदेश की प्रतीक्षा की जाएगी इस पर संभ्रम कायम है.
महानगरपालिका प्रशासन व्दारा चुनाव आयोग के निर्देश पर जो प्रभाग रचना की गई थी, उसे राज्य सरकार ने रद्द कर दिया. जिससे प्रशासन को प्रभाग रचना की प्रक्रिया नए सिरे से करनी पडेगी, जिसकी हलचलें मनपा प्रशासन ने शुुरु कर दी है. मनपा चुनाव को लेकर महानगरपालिका प्रशासन व्दारा जो तैयारियां की गई है उसके अंतर्गत शहर में 825 मतदान केंद्रों का नियोजन किया गया है. मतदान केंद्रों के लिए लगने वाले 2 हजार 500 से अधिक कर्मचारियों की भी व्यवस्था प्रशासन ने कर ली है. जिसके तहत महानगरपालिका के रुख्मिणी नगर स्कूल में स्ट्रांग रुम बनाया गया है. लेकिन चुनाव प्रक्रिया रुक जाने से वह नियोजन जस की तस रह गया था उसे अब फिर एक बार आगे बढाने की प्रक्रिया प्रशासन को शुरु करनी पड रही है.

* क्या कहा है राज्य सरकार ने
राज्य सरकार के नगर विकास मंत्रालय ने 11 अप्रैल को सभी महानगरपालिका आयुक्तों को जारी किए पत्र के तहत महानगरपालिका चुनाव के लिए प्रभाग रचना की प्रक्रिया करने के आदेश जारी किए गए है. महाराष्ट्र महानगरपालिका अधिनियम 1949 में हुए संशोधन के प्रावधानों के तहत जिन महापालिकाओं की मियाद खत्म हो गई है, ऐसे मनपा क्षेत्र के लिए प्रभागों की संख्या व रचना निश्चित कर प्रभाग रचना का प्रारुप तैयार करने के लिए आवश्यक कार्रवाई तत्काल शुरु करें ऐसे निर्देश नगर विकास उपसचिव प्रियंका कुलकर्णी ने सभी मनपा आयुक्तों को जारी किए है. चुनाव आयोग के 28/12/2021 व 27/1/2022 में नमूद कार्यपद्धति का अवलंब कर प्रभाग रचना करने के आदेश नगर विकास विभाग ने जारी किए.

Related Articles

Back to top button