अमरावतीमुख्य समाचार

नये कर्मचारियों के साथ किया कचरा उठाने का काम शुरू

30 वाहन, 35 ड्राईवर व 15 मजदूर लगाये काम पर

  • पुराने कर्मचारियों का हिसाब-किताब किया पूरा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२ – शहर के विभिन्न रिहायशी इलाकोें से निकलनेवाले कचरे को उठाकर कंपोस्ट डिपो तक पहुंचाने का जिम्मा रखनेवाली पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी के वाहन चालक व सफाई कामगार विगत दो-तीन दिनों से लगातार हडताल पर है. जिससे शहर में कचरे व गंदगी की समस्या पैदा होने लगी थी. जिसके चलते पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी द्वारा अब पुराने कर्मचारियों के स्थान पर वाहन चालक व सफाई कामगार के तौर पर नये लोगों की नियुक्ति करनी शुरू की गई है. जिनके जरिये शहर में कचरा संकलन का काम एक बार फिर शुरू किया गया है.
इस संदर्भ में पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी का स्थानीय स्तर पर काम संभालनेवाले सिध्दार्थ कोमल बोथरा ने बताया कि, इससे पहले अमरावती शहर में कचरा संकलन के कार्य हेतु 45 वाहन चलाये जाते थे, जो वाहन चालकों व कर्मचारियों की हडताल के चलते एक ही जगह पर खडे हो रहे. पश्चात एक दिन पहले कुछ नये लोगों की भरती करते हुए 15 गाडियां कचरा संकलन के काम हेतु शुरू की गई. वहीं आज 30 गाडियां सडक पर उतारी गई. इस समय तक 35 वाहन चालक व 15 सफाई कामगार नियुक्त किये जा चुके है. साथ ही अगले एक-दो दिन में और भी नये लोगों की भरती करते हुए पूरी 45 गाडियों को कचरा संकलन के काम में लगाया जायेगा. सिध्दार्थ बोथरा के मुताबिक पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को महिने में दो बार यानी 15-15 दिनों का वेतन उनके बैंक खातोें के जरिये अदा किया जाता है और जो वाहन चालक व कामगार इस समय हडताल पर है, दो दिन पहले उन सभी को 15 से 31 अगस्त का वेतन अदा करते हुए उनका हिसाब-किताब पूरा कर दिया गया. बोथरा के मुताबिक न तो उनका ठेका परमनंट है और न ही उनके यहां काम करनेवाला कोई व्यक्ति परमनंट है. जो काम करेगा, उसे पेमेंट किया जायेगा और जो काम नहीं करेगा, उसकी जगह पर किसी अन्य को नियुक्त किया जायेगा. बोथरा ने स्पष्ट किया कि, जिन मांगों को लेकर यह हडताल की जा रही है, उनका कोई औचित्य नहीं है, क्योंकि पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी द्वारा पहले ही न्यूनतम वेतन से अधिक पैसा दिया जा रहा है और सभी कर्मचारियों व कामगारों का पैसा उनके बैंक खातों में जमा कराया जा रहा है. लेकिन यदि इसके बावजूद कोई बेवजह की मांगों को लेकर आंदोलन करना चाहता है, तो वह करता रहे. लेकिन इसकी वजह से कचरा संकलन का काम नहीं रूकने दिया जायेगा. क्योंकि यह अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल है. अत: इसके लिए नये लोगों को नियुक्त करते हुए काम करवाया जायेगा.

  • ठेकेदार कंपनी पर लगाया जायेगा जुर्माना

वही इस मामले को लेकर जानकारी व प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर निगमायुक्त प्रशांत रोडे का कहना रहा कि, जिन बातों को लेकर आंदोलन हो रहा है, वह ठेकेदार कंपनी और उनके कर्मचारियों के बीच का मामला है. जिससे मनपा प्रशासन का कोई लेना-देना नहीं. किंतु विगत दो दिनों के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत कचरा संकलन का काम जिस तरह प्रभावित हुआ, उसके लिए ठेकेदार कंपनी पर आर्थिक दंड जरूर लगाया जायेगा. साथ ही ठेकेदार कंपनी को कचरा संकलन का काम जल्द से जल्द सुचारू तरीके से करने हेतु नोटीस भी जारी की गई है.

  • दो दिन में ही शहर बज-बजा गया कचरे व गंदगी से

– कचरा संकलन कामगारों की हडताल का असर
– प्रशासन व ठेकेदार कर रहे स्थिति से निपटने का प्रयास
अमरावती मनपा क्षेत्र के विभिन्न रिहायशी इलाकों में रखे गये कचरा कंटेनरों में जमा होनेवाले कचरे को संकलित कर कंपोस्ट डिपो तक पहुंचाने का जिम्मा रहनेवाली पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी नाम ठेकेदार एजन्सी के वाहन चालकों व कामगारों द्वारा विगत दो दिनों से काम बंद आंदोलन किया जा रहा है. जिसके चलते मनपा के सभी रिहायशी इलाकों में कचरा कंटेनर कचरे से पूरी तरह भर गये है. साथ ही कचरा कंटेनरों के आसपास भी कचरे और गंदगी के ढेर लगने शुरू हो गये है. जिसकी वजह से महज दो दिनों के भीतर ही पूरा शहर कचरे व गंदगी के ढेर से बज-बजा गया है. वहीं दूसरी ओर मनपा प्रशासन, स्वच्छता विभाग व खुद ठेकेदार कंपनी द्वारा स्थिति को संभालने का प्रयास किया जा रहा है.
बता दें कि, न्यूनतम वेतन सहित अन्य आर्थिक लाभ मिलने की मांग को लेकर पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी के वाहन चालकों तथा सफाई कामगारों द्वारा हडताल की जा रही है. इस हडताल का नेतृत्व जय संविधान संगठन के संस्थापक डॉ. अलीम पटेल द्वारा किया जा रहा है. कचरा संकलन के ठेकेदार कंपनी के कामगारों द्वारा अचानक शुरू की गई हडताल के चलते शहर में जगह-जगह पर कचरे व गंदगी के ढेर लगने शुरू हो गये है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन द्वारा ठेकेदार कंपनी को नोटीस जारी करते हुए समस्या का समाधान निकालने हेतु कहा गया है.

Related Articles

Back to top button