अमरावती

विद्यापीठ में स्टार्टअप फेस्ट 2022 का उद्घाटन

भौतिकशास्त्र विभाग में भव्य प्रदर्शनी

अमरावती/दि.6 – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में आयोजित स्टार्टअप फेस्ट 2022 का उद्घाटन कुलगुरू डॉ. दिलीप मालखेेडे के हस्ते किया गया. विद्यापीठ के रिसर्च व इन्क्यूबेशन फाउंडेशन केन्द्र, आयआयएल विभाग, कम्प्यूटर शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय प्रोजेक्ट स्पर्धा व स्टार्टअप तथा व्यवसायिक योजना 2022 का आयोजन भौतिकशास्त्र विभाग में किया गया है. यह प्रदर्शनी सभी छात्रों के लिए प्रेरणा बनेगी. ऐसा प्रतिपादन इस अवसर पर कुलगुरू डॉ.मालखेडे ने किया.
स्टार्टअप फेस्ट का कुलगुरू के हस्ते फीता काटकर उद्घाटन किया गया. विद्यापीठ के विज्ञान व तंत्रज्ञान विद्याशाखा के अधिष्ठाता डॉ. संजय डूडूल, आयआयएल की संचालक डॉ. स्वाति शेेरेकर, कम्प्यूटर शास्त्र विभाग प्रमुख डॉ. विलास ठाकरे, विभाग के प्राध्यापक व छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे. स्टार्टअप फेस्ट के माध्यम से छात्रों में उद्योजकता का विकास, कौशल्य विकास तथा भावी उद्योजक के रूप में उन्हें आगे लाने के लिए यह प्रदर्शनी प्रेरणा देने का काम करेगी. इस स्टार्टअप फेस्ट में विभिन्न विषयों के 152 छात्र संघो ने सहभाग लिया है. जिसमें विद्यापीठ के शैक्षणिक विभाग व विभिन्न सलग्नित विज्ञान व अभियांत्रिकी महाविद्यालयों के छात्रों समेत राष्ट्रीय स्तर पर विविध राज्यों के स्पर्धको का समावेश है. इस फेस्ट मेें अलग-अलग 28 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने सहभागी होकर छात्रों का उत्साह बढाया.
इस प्रदर्शनी में आपातकालीन स्थिति में बहुपयोगी मदद वाहन, खेती उपयोगी कीटकनाशक निर्मिति के घरेलू उपकरण, वाहन चलाते वक्त यदि चालक को नींद आ जाती है तो संभाव्य हादसा टालने के लिए यंत्रणा, वाहनों के शॉकअप के माध्यम से बिजली निर्मिति, रेल्वे हादसे टालने के लिए यंत्रणा, भूमिगत गटर स्वच्छ करने की यंत्रणा, नॅनोसिल्वर मास्क, मिट्टी से निर्मित वातानुकूलित यंत्रणा, सौर उर्जा संचालित खेत कुंपन, वाहन चोरी होने से बचाने के लिए यंत्रणा आदि विषयों पर छात्रों ने अपने संशोधन प्रस्तुत किए. कुलगुरू द्बारा इन सभी संशोधनों का निरीक्षण कर छात्रों से संवाद साधा गया. इन सभी प्रकल्पों का मूल्यांकन कर विजयी स्पर्धकों को आकर्षक नगद पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे. सभी छात्र इस प्रदर्शनी का लाभ ले. यह अनुरोध विद्यापीठ प्रशासन द्बारा किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button