अमरावती

राज्य के 14.86 लाख बिजली मीटर फॉल्टी

महावितरण के कार्रवाई के बाद भी नवंबर में 6.9 प्रतिशत रिडिंग गलत

* चार फिसदी ग्राहकों को भेजा जाता है औसतन बिल
अमरावती/दि.13– राज्य के 14 लाख 86 हजार 311 ग्राहकों के बिजली मीटर फॉल्टी है और 6.9 प्रतिशत रिडिंग सदोष पाया गया हैं. साथ ही 4 प्रतिशत ग्राहकों को औसतन बिल भेजा जा रहा हैं. इस कारण उन्हें बिजली के इस्तेमाल से अधिक बिल अदा करना पड रहा हैं. आर्थिक परिस्थिति बिगडने का हवाला महावितरण कंपनी की तरफ से दिया जाता रहा तो भी, एक तरह से ग्राहकों के साथ धोखाधडी की जाते रहने की बात दिखाई देती हैं.
अचूक मीटर रिडिंग बाबत महावितरण व्दारा कडी भूमिका ली गई. अनेक मीटर रिडिंग एजेंसी को निलंबित किया गया. लेकिन इसका असर नहीं हुआ हैं. नवंबर माह में भी 6.9 प्रतिशत रिडिंग गलत पाया गया हैं. अक्तूबर माह में यह संख्या 7.2 प्रतिशत थी. जून माह में भी इतना ही प्रतिशत था. संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में 4 प्रतिशत ग्राहकों को औसतन बिल दिया जा रहा हैं. पिछले तीन माह के रिडिंग के आधार पर औसतन निश्चित किया जाता हैं. वह समय ग्रीष्मकाल का था इस कारण ठंड के मौसम में भी ग्राहकों को अधिक बिल अदा करना पड रहा हैं.

* मीटर बदलने की शुरुआत
महावितरण के अधिकारी इस संदर्भ में कुछ बोलने तैयार नहीं हैं. कंपनी के सूत्रों के मुताबिक अब मीटर की किल्लत भी नहीं हैं. पिछले दिनों सर्वेक्षण किए जाने के बाद फॉल्टी मीटर बदलने की प्रिक्रया शुरु हैं. रिडिंग की गलती बाबत भी महावितरण गंभीर है और औसतन बिल बंद करने के प्रयास में हैं.

* राज्य में ग्राहकों की संख्या
कुल ग्राहकों की संख्या – 2,72,03,982
फॉल्टी मीटर – 16,29,411
खराब पाए गए मीटर – 14,86,311

Related Articles

Back to top button