अमरावती

विदर्भ के स्टेट बोर्ड की स्कूलों में 30 से चहलपहल

शेष महाराष्ट्र में 15 से शालाएं खुलेगी

* राज्य सरकार का निर्णय
अमरावती/दि.12-राज्य में तपपी धूप, मानसून की देरी सेदस्तक जैसे विविध कारणों से इस वर्ष स्कूलों की छुट्टियां बढ़ गई है. जिसके कारण विदर्भ को छोड़ शेष महाराष्ट्र में 15 जून से स्कूलों का शैक्षणिक सत्र शुरु होगा. वहीं विदर्भ में भीषण गर्मी के चलते स्कूलों में बच्चों की चहलपहल शुक्रवार 30 जून से दिखाई देगी.
राज्य के शिक्षामंत्री दीपक केसरकर ने विदर्भ के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र 26 जून की बजाय 30 जून से शुरु करने की घोषणा की है. संभावित दाहकता को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह निर्णय लिया. राज्य के शेष जिलों में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 15 जून से स्कूल शुरु होगी. इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया.
जून के अंतिम सप्ताह में विदर्भ का तापमन सहनशील होता है जिसके साथ ही धूप का असर भी कम दिखाई देता है. इस कारण जून के अंतिम सप्ताह में स्कूल शुरु करने के फैसले का सभी ने स्वागत किया है.
अप्रैल माह में दिन का तापमान 40 डिग्री तक होता है. मई में यह तापमान और बढ़ जाता है. जून में भी अब मानसून में हो रही देरी के कारण तापमान में अपेक्षित गिरावट देखने नहीं मिलती. ऐसे में राज्य के विदर्भ को छोड़कर अन्य महाराष्ट्र में 15 जून को स्कूल शुरु करना संभव होता है. क्योंकि विदर्भ की तुलना में यहां मानसून की दस्तक पहले होती है. वहीं विदर्भ में 26 जून के बाद स्कूल शुरु करने से बच्चों को राहत मिलती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्टेट बोर्ड की सभी स्कूलों को 26 जून को शुरु किया जाता था. लेकिन इस साल यह तारीख और आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने इसे 30 जून किया है. बच्चों को किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए राज्य सरकार ने स्कूलों का शैक्षणिक सत्र देरी से शुरु करने का निर्णय लिया. ऐसी जानकारी जि.प. शिक्षाधिकारी प्रिया देशमुख ने दी.

Related Articles

Back to top button