अमरावती

पदोन्नति में आरक्षण का काला जीआर रद्द नहीें किया तो राज्यस्तरीय आंदोलन

पीरिपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रा.जोगेंद्र कवाडे की चेतावनी

अमरावती/दि.26 – पिछडा वर्गीयों के पदोन्नति में आरक्षण रद्द करने वाला सरकार का काला जीआर महाविकास आघाडी सरकार ने 15 अगस्त तक रद्द नहीं किया तो पिपल्स रिपब्लीकन पार्टी राज्य स्तरीय आंदोलन करेगी, इस तरह की चेतावनी पीरिपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विधायक प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने दी है. वे कल अमरावती दोैरे पर आये थे.
तत्कालीन राज्य की भाजपा सरकार ने पिछडा वर्गियों के पदोन्नति में आरक्षण रद्द करने का कोई भी जीआर नहीं निकाला. किंतु महाविकास आघाडी सरकार ने 7 मई 2021 को शासनादेश जारी कर पिछडा वर्गियों के आरक्षण रद्द कर आघाडी सरकार ने पिछडा वर्गियों पर अन्याय किया है. देश की कर्नाटक, तमिलनाडू, केरल समेत अन्य राज्यों में पदोन्नति में आरक्षण शुरु है. उसी तर्ज पर पिछडा वर्गीयों को आरक्षण देना चाहिए, इस तरह की जानकारी प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने दी है.
राज्य के एससी, एसटी व विजेएनटी समेत अन्य पिछडा वर्गिय विधायकों ने 7 मई 2021 का काला जीआर रद्द करने के लिए राज्य सरकार पर दबाव लाने के लिए जल्द ही जनप्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी. महाविकास आघाडी सरकार पिछडा वर्गीयों के हित की है या अन्याय करने वाले तथा ओबीसी समाज के स्थानीय निकाय संस्था में आरक्षण न्यायालय ने रद्द किया है. उसके लिए राज्य सरकार ने जाति निहाय जनगणना करनी चाहिए तथा केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को इम्पेरिकल डेटा दिया होता तो ओबीसी का आरक्षण कायम रहता. 6 महिने में आरक्षण दिलवायेंगे, इस तरह की घोषणा करने वाले विपक्षी नेता देवेंद्र फडणवीस ने वह फार्मुला राज्य सरकार को देना चाहिए, भाजपा राज्य में उपद्रव करने का प्रयास कर रही है, इस तरह का आरोप प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने किया है. महाविकास आघाडी सरकार ने पीरिपा यह एक आघाडी का घटक रहने से सत्ता में 5 प्रतिशत हिस्सा देना चाहिए, सहयोगी दल के रुप में सत्ता में प्रतिनिधित्व देना चाहिए, इस तरह की अपेक्षा रहने की जानकारी प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने दी. बिजली बिल कम करना चाहिए, इस तरह की मांग उर्जामंत्री के पास की है. दिल्ली सरकार की तर्ज पर बिजली बिल माफ करना चाहिए, इंधन दरवृध्दि कम करनी चाहिए, इस तरह की मांग लेकर भी पार्टी ने राज्यभर आंदोलन किये है. इंधन दरवृध्दि कम नहीं हुई तो पीरिपा रास्ते पर उतरेगी, इस तरह की चेतावनी इस समय प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने दी.
नाशिक में 22 जुलाई को पीरिपा के नये कार्यकारिणी की घोषणा की गई थी. प्रदेशाध्यक्ष पद पर नाशिक के भाई सोनोने, कार्याध्यक्ष चरणदास इंगोले, प्रदेश महासचिव के रुप में बाबूराव गजभारे समेत 110 सदस्यों की कार्यकारिणी घोषित की है. इस समय नाशिक के ओझर हवाई अड्डे को कर्मविर दादासाहेब गायकवाड का नाम दिया गया तथा मुंबई स्थित आंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को लोकनेता दि.बा.पाटील का नाम देने बाबत का प्रस्ताव लिया गया. पीरिपा स्थानीय निकाय संस्था के चुनाव अपने बल पर लडेगी. 15 अगस्त से पार्टी का सदस्य पंजीयन प्रारंभ होगा. जिसमें 5 लाख सदस्यों का पंजीयन किया जाएगा, इस तरह की जानकारी प्रा.जोगेंद्र कवाडे ने दी. इस समय प्रदेश कार्याध्यक्ष चरणदास इंगोले एड.अरुण महाकाले प्रवक्ता संजय खांदेकर, कृषिनारा सोमकुंवर, जिलाध्यक्ष विलास पंचभाई, प्रदीप ढेंबरे, गंगाधर खडसे, बुध्ददास इंगोले, श्रीकृष्ण पलसपगार, चंद्रभान मोहोड, सूरज बहादुरे, स्नेहल वानखडे, प्रकाशदीप वानखडे समेत पीरिपा के बहुसंख्य कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button