अमरावती

ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में राज्यस्तरीय छायाचित्र स्पर्धा व प्रदर्शनी

अंबानगरी फोटो वीडियो ग्राफर्स एसो. का आयोजन

शीतल मेटकर व मीनाक्षी राजपूत के हस्ते उद्घाटन
अमरावती-दि. 19  स्थानीय संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में शनिवार को अंबानगरी फोटो वीडियोग्राफर्स एसो. की ओर से छायाचित्र प्रदर्शनी व स्पर्धा का आयोजन किया गया था. जिसका विधिवत उद्घाटन पंचायत राज प्रशिक्षण केन्द्र की प्राचार्या एड. शीतल मेटकर व वाईल्ड लाइफ छाया चित्रकार मीनाक्षी राजपुत के हस्ते किया गया. इस अवसर पर उदघाटक प्राचार्य एड. शीतल मेटकर ने कहा कि कैमरे के एक क्लीक से हम उन पलों को कैद करते है. जिन्हें हम हमेशा के लिए अपनी यादों में संजोए रखना चाहते है. आज मैं जो कुछ भी हु. उसमें कहीं न कहीं फोटोग्राफर की कला और उनकी भूमिका का योगदान है. एक फोटो क्लीक करने के लिए जानेवाले परिश्रम उन लोगों के माध्यम से मुझे अनुभव करने का मौका मिल रहा है. फोटोग्राफर का जीवन आइने की तरह होता है.
कार्यक्रम की दूसरी उद्घाटक वाईल्ड लाइफ छायाचित्रकार मीनाक्षी राजपूत ने कहा कि जब आप किसी कार्य के लिए मेहनत करते है तो वह आसमान छूती है. मुझे कई लोगों ने हमेशा सहयोग दिया. जिसके कारण मैं वाईल्ड लाइफ फोटो ग्राफर के रूप में इस क्षेत्र में कार्य कर पायी. लेकिन मुझे अभी भी बहुत कुछ सीखना है. इस संगठन का आयोजन तथा परिश्रम देखकर मैं अवश्य कहूंगी कि आनेवाले समय में इस संगठन द्बारा आयोजित छाया चित्र प्रदर्शनी विश्वस्तर पर अपना नाम रोशन करेगी. वहीं एसो. के पूर्व अध्यक्ष अनिल पडिया ने प्रस्तावना में कहा कि लोड शेडिंग के दौरान हमें कुछ काम न रहने से एक जगह एकत्रित हुआ करते थे और इस दौरान ही छायाचित्रकारों ने यह संगठन स्थापित किया और उजाले में यह संगठन अमल में आया. जिसके बाद छायाचित्र प्रदर्शनी की नींव रखी गई. कोरोना काल को छोडकर हर साल प्रदर्शनी का सफल आयोजन किया गया.
अंबानगरी फोटो वीडियों ग्राफर्स एसोसिएशन की ओर से साल 2009 से राज्यस्तरीय छायाचित्र स्पर्धा व प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इस साल भी छायाचित्रकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने मंच उपलब्ध हो. इस उद्देश्य से प्रदर्शनी का आयोजन शनिवार को किया गया. शहर के आराध्य देवत मां अंबा तथा एकवीरा देवी के पूजन से प्रदर्शनी की शुरूआत की गई. प्रदर्शनी का उद्घाटन प्राचार्य एड. शीतल मेटकर व मीनाक्षी राजपूत के हाथों कैमरे का बटन क्लीक कर किया गया. प्रकल्प प्रमुख सचिन देशमुख ने टीम का आभार व्यक्त किया वहीं कार्यक्रम का आभार प्रतिक रोहणकर ने माना. इस समय अंबानगरी फोटो वीडियो ग्राफर्स एसो. के कार्यकारी सदस्य, सलाहगार बडी संख्या में उपस्थित थे. प्रदर्शनी में राज्यभर के शहर से आए 307 फोटो शामिल किए गये. प्रदर्शनी का आज अंतिम दिन है. जिसमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपस्थित रहने का आवाहन आयोजको द्बारा किया गया.

* इन फोटोग्राफरों को किया सम्मानित
अंबानगरी फोटो वीडियो ग्राफर एसो. की ओर से आयोजित छायाचित्र स्पर्धा का प्रथम पुरस्कार राकेश रावल, द्बितीय पुरस्कार पवन पोहकार, तृतीय पुरस्कार योगेश शर्मा (मलकापुर) को दिया गया. वहीं पर्यावरण/ वाईल्ड लाइफ में प्रथम पुरस्कार मातरीशव व्यास (नागपुर), द्बितीय पुरस्कार डॉ. गोपाल बेलोकार व तृतीय पुरस्कार गजेन्द्र बावणे को प्रदान कर सम्मानित किया गया.

Related Articles

Back to top button